• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इस कंपनी के कर्मचारी दोपहर को ले सकेंगे आधे घंटे की झपकी

May 6, 2022
Indian company allows power nap of half an hour

नई दिल्ली। सभी जानते हैं कि लगातार काम करने से धीरे-धीरे काम की रफ्तार कम होती जाती है। पर नौकरी करने वाले इस मामले में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। ऑफिस में ऊंघना या झपकी लेना नौकरी जाने का भी कारण बन सकता है। पर वेकफिट सॉल्यूशन नाम की कंपनी ने अपने कर्मचारियों को प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से ढाई बजे के बीच आधे घंटे की झपकी लेने की इजाजत दे दी है।
वेकफिट के को-फाउण्डर चैतन्य रामलिंगगौड़ा ने कंपनी के कर्मचारियों को भेजे गए एक इंटरनल मेल में दोपहर को आधा घंटा झपकी लेने को कहा है। उन्होंने कहा कि नासा का भी मानना है कि काम के बीच लगभग 26 मिनट की झपकी लेने से कार्यक्षमता में 33% की वृद्धि होती है। इसी तरह हारवर्ड विश्वविद्यालय के द्वारा किये गये एक शोध के परिणाम बताते हैं कि “पावर-नैप” कर्मचारियों को बर्नआउट (चुक जाने) से बचाता है।
वेकफिट साल्यूशन डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर होम एवं स्लीप साल्यूशंस ब्रांड है जो अच्छी नींद पर अपने कामकाज को फोकस करता है। कंपनी का मानना है कि चाय या कॉफी पीकर नींद भगाने की कोशिशों का कोई खास लाभ नहीं होता और व्यक्ति की काम करने या निर्णय लोने की की क्षमता कम होती चली जाती है।

Pic Credit : herzindagi.com

Leave a Reply