• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई निगम के इस वार्ड में है मीठे कुओं की भरमार

May 19, 2022
This ward of Bhilai is self sufficient in water

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में एक वार्ड ऐसा भी है जहां भीषण गर्मी में भी पानी की किल्लत नहीं होती। यहां कभी निगम को टैंकर नहीं भेजना पड़ा। वजह है यहां दर्जनों की संख्या में कुओं का होना। इन कुओं में न केवल पूरे ग्रीष्म काल में पानी भरा रहता है बल्कि उसका स्वाद भी बढ़िया है। हालांकि अधिकांश लोग उपलब्ध होने पर निगम के पेयजल का ही उपयोग पीने के लिए करते हैं। कुओं के पानी से शेष कार्य करते हैं।
कुओं का यह नेटवर्क निगम के खुर्सीपार जोन के वार्ड क्रमांक 51 शहीद वीर नारायण सिंह नगर में है। यहां घरों और सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में कुएं बने हुए हैं। इन कुओं में गर्मी के दिनों में भी भरपूर पानी रहता है। लोग इसी पानी का उपयोग निस्तारी एवं दैनिक उपयोग के लिए वर्षो से करते आ रहे हैं। ज्यादातर कुओं में नीचे मुरूम है जिससे पानी शुद्ध मिलता है।


उल्लेखनीय है कि मेयर नीरज पाल पेयजल को लेकर बेहद गंभीर है और निगम के सभी वार्डो पर पानी सप्लाई को लेकर प्रतिदिन फीडबैक ले रहे है। पेयजल व्यवस्था देखने पहुंचे निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने शहीद वीर नारायण सिंह वार्ड का घूम-घूम कर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार के जल स्रोतों के संरक्षण के लिए जो भी आवश्यक कदम हैं वह उठाए जाएं। निगमायुक्त ने स्वयं कुआं से पानी निकाला और पानी का टेस्ट लेकर पानी की गुणवत्ता परखी, पानी शुद्ध और ठंडा मिला। कुछ लोगों के घरों के अंदर के कुएं का निरीक्षण भी इस दौरान किया गया।


रहवासियों ने बताया कि अधिकतर लोगों के यहां कुआं है जिसमें जरूरत के अनुरूप पानी मिल जाता है और इसी पानी का उपयोग दैनिक क्रियाओं के लिए करते हैं। निगम के खुर्सीपार जोन के कार्यपालन अभियंता संजय बागड़े ने आयुक्त को बताया कि इस वार्ड में कभी भी टैंकर की जरूरत नहीं पड़ी। लोगों ने बताया कि 15 से 20 कुआं इस वार्ड में निर्मित है, हालांकि अधिकतर लोग यहां पर पीने का पानी का उपयोग निगम द्वारा दिए गए नल कनेक्शन से ही करते हैं। इतना बड़ा वार्ड होने के बावजूद भी यहां पानी की समस्या उत्पन्न नहीं हुई, खुर्सीपार पानी टंकी से इस वार्ड क्षेत्रों के लोगों को पानी दिया जाता है। निरीक्षण के दौरान जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, सहायक अभियंता अखिलेश चंद्राकार, उपअभियंता नितेश मेश्राम व बसंत साहू आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply