• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व साइकिल दिवस पर रैली निकालकर किया जागरूक

Jun 4, 2022

राजनांदगांव। कॉन्फ्लूएंस कॉलेज राजनांदगांव द्वारा विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। पर्यावरण एवं सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु यह आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। साइकिल रैली विद्यार्थियों, अध्यापकों द्वारा शिवनाथ तट (मोहारा) से प्रारंभ होकर हल्दी ,सिंगदई ,मोहड, एवं सिंघोला में भ्रमण किया।
कार्यक्रम संयोजक स. प्राध्यापक विजय मानिकपुरी ने बताया कि बिगड़ती लाइफस्टाइल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन रही है, ऐसे में इन समस्याओं से बचाव करने के लिए शरीर में कुछ इस तरह की एक्टिविटी जरूरी है और यह साइकिलिंग से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। इससे शारीरिक मजबूती रहती ही है और पर्यावरण को भी हम प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।
प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा इस रैली से स्वास्थ्य एवं पर्यावरणीय लाभ होगा क्योंकि इससे शरीर स्वस्थ रहेगा साथ ही साथ तनाव भी कम होती हैl आज युवाओं को साइकिलिंग करना बेहद जरूरी है जिसमें हम अपने सेहत एवं पर्यावरण दोनों को बेहतर बना सके आज का विश्व साइकिल दिवस पर यह रैली निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगी।
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने संयुक्त रूप से कहा कि यदि हम साइकिल चलाने के फायदे की बात करें तो यह बहुत है क्योंकि पहले हम सुविधा के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते थे तब ऑप्शन नहीं था, लेकिन अब यह एक्सरसाइज की तरह है और पर्यावरण के लिए यह एक वरदान भी है क्योंकि इससे हम प्रदूषण को भी कम करते हैं इसीलिए ऐसे पहल करना, नई दिशा की ओर बढ़ना है जिसके लिए आयोजन कर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई।
साइकिल रैली में विशेष रुप से प्रो. विजय मानिकपुरी एवं शिखर डिफेंस एकेडमी के संचालक ओ. पी. साहू, देवेश साहू, अगस्त्य , खुशाल,खिलेंद्र, हेमंत, मनीषा, हेमारानी, पिंकी, ज्योति, बरखा, निशिका, ज्योति, मालती, कविता, गायत्री, विभा, प्रिया मानेकर, जिज्ञासा, आकांक्षा, प्रिया साहू, पायल सहित सैकड़ों विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Leave a Reply