• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सौर ऊर्जा से जगमगाएगा हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का नया भवन

Jul 1, 2022
HYU building to install solar system

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का निर्माणाधीन भवन सौर ऊर्जा से जगमग होगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों की एक टीम ने गत दिनों निर्माणाधीन भवन का अवलोकन-निरीक्षण किया। निरीक्षण दल ने मौके पर उपस्थित ठेकेदार एवं अन्य कर्मचारियों से भवन निर्माण में हो रहे विलम्ब के संबंध में चर्चा की। अधिकारियों ने भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल के प्रत्येक कक्ष में जाकर चल रहे निर्माण कार्य, दरवाजों की फिटिंग तथा विद्युतीकरण का अवलोकन किया।
कुलपति डाॅ. अरूणा पल्टा के निर्देशानुसार किये गये निरीक्षण के दौरान कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप के अलावा विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. प्रशान्त श्रीवास्तव, संचालक महाविद्यालय विकास परिषद डाॅ. प्रीता लाल, संचालक क्रीड़ा डाॅ. दिनेश नामदेव, उपकुलसचिव डाॅ. राजमणि पटेल, सहायक कुलसचिव डाॅ. सुमीत अग्रवाल तथा हिमांशु शेखर मण्डावी आदि शामिल थे।
कुलसचिव तथा अन्य अधिकारियों ने विश्वविद्यालय के छात्र हित एवं आवश्यकतानुसार भवन में परिवर्तन करने हेतु सुझाव भी दिया। कुलसचिव ने विद्यार्थियों हेतु फीस काउण्टर की संख्या में वृद्धि तथा पार्किंग व्यवस्था सुगम बनाए जाने का ठेकेदार को निर्देश दिया। कुलपति एवं कुलसचिव कक्ष तथा अन्य अधिकारियों की आवश्यकतानुसार किये जाने वाले परिवर्तन हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं एवं विश्वविद्यालय की कुलपति तथा अन्य अधिकारियों की शीघ्र बैठक आयोजित किए जाने का भी निर्णय हुआ।
उल्लेखनीय है कि विष्वविद्यालय के निर्माणाधीन भवन की कार्य पूर्णता में कोरोना संक्रमण के कारण विलम्ब हुआ था। जिसे अब शीघ्र पूर्ण कराने हेतु विष्वविद्यालय प्रषासन प्रयासरत है। अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान कक्षों में कम्प्यूटर हेतु आवष्यक विद्युत व्यवस्था तथा भवन में सौर उर्जा प्रणाली स्थापित करने पर भी विचार विमर्ष किया।

Leave a Reply