• Fri. Oct 7th, 2022

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ के अंतर्गत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

Aug 16, 2022

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में शिक्षा विभाग एवं जातिगत भेदभाव निवारण समिति के तत्वाधान में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अंतर्गत ‘एक देश, एक भाव, एक पहचान हमारी’ विषय पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संयोजिका डाॅ शैलजा पवार ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के द्वारा विद्यार्थियों में देशप्रेम एवं राष्ट्रीयता की भावना का विकास कर उन्हें एक सूत्र में बाँधने का कार्य कर सकते हैं।
इस सर्वधर्म समभाव को रंगोली के माध्यम से विद्यार्थी द्वारा अभिव्यक्त किया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के बीएड, एमएड तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता दी। महाविद्यालय के सीओओ डाॅ दीपक शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों ने रंगोली के द्वारा भारत की एकता एवं अखण्डता को दर्शाया है।
महाविद्यालय की प्राचार्या डाॅ हंसा शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थियों के द्वारा ‘एक देश, एक भाव, एक पहचान हमारी’ विषय को रंगोली के माध्यम से बहुत संुदर अभिव्यक्त किया गया इस प्रकार से विद्यार्थियों में भाईचारा एवं सौहार्द्र स्थापित होगा। महाविद्यालय की उप प्राचार्या डाॅ अजरा हुसैन ने कार्यक्रम कराये जाने पर षिक्षा विभाग एवं जातिगत भेदभाव निवारण समिति को शुभकामनाएँ दी।
बबली यादव, दिपेश्वरी सिंहा ने एक विरासत, एक देष, एक ध्वज हमारा हर घर तिंरगा फहराये, ये संकल्प हमारा भाव को व्यक्त करते हुये मनभावन रंगोली बनाई।
युक्ति, कीर्ति तथा इंदु ने एक देश, एक भाव की कामना को व्यक्त करते हुये मनभावन रंगोली बनाये जिसमें सभी धर्म के लोगों के हाथों में तिरंगा लिये स्वतंत्रता की मसाल को प्रज्जवलित करते दिखाया। डिम्पल साहू, खुषबू साहू एवं चंचल साहू ने भारत के नक्षे में अपनी कल्पनाओ को रंग भरते व षांति के प्रतिक कबुतर को उड़ते चित्रित किया जो हमारे भाई चारे को व्यक्त करता है। पंकज कुमार और विवके ठाकुर ने भारत को एक वृक्ष के रुप में चित्रित किया जिसमें विभिन्न धर्म व संप्रदाय के फूल सुषोभित है यही भारत की सुंदरता व अंखडता है। प्रियंका चैहान और निम्मी ने रंगोली के माध्यम से सर्व-धर्म सम्मान का संदेष दिया।
रंगोली प्रतियोगिता में-प्रथम-विवेक ग्रुप, द्वितीय-युक्ति साहू ग्रुप, तृतीय-अंषु इक्का ग्रुप, सांत्वना-प्रियंका चैहान ग्रुप, बवली यादव ग्रुप, डिम्पल साहू ग्रुप ने प्राप्त किया। निर्णायकगण-श्रीमती खुषबू पाठक, विभागाध्यक्ष, प्रबंधन विभाग, श्रीमती रुपाली खर्चे, विभागाध्यक्ष, कम्प्यूटर विभाग, श्री रामकुमार वरिश्ठ कम्प्यूटर आॅपरेटर थे। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्रध्यापकगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *