• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नवा रायपुर में बना एनआईए का डेटा सेंटर, यहीं होगी पूछताछ

Aug 29, 2022
NIA Data Centre and Interrogation Centre Raipur

रायपुर. नवा रायपुर के सेक्टर 24 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का क्षेत्रीय कार्यालय भवन बनकर तैयार हो गया है. एनआईए के एडीजी अतुलचंद्र कुलक्रणी ने बताया कि दिल्ली हेडक्वार्टर की तर्ज पर इन शाखा कार्यालयों में पूछताछ कक्ष और डेटा बेस होगा. डेटाबेस में हर घटना का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा. कमांड सेंटर दिल्ली मुख्यालय में ही रहेगा जिससे सभी राज्यों शाखाएं जुड़ी रहेंगी. 18 राज्यों में काम हो चुका है. आने वाले दो साल के सभी राज्यों में एनआईए का क्षेत्रीय कार्यालय शुरू हो जाएगा.
एडीजी कुलकर्णी ने बताया, देश में खालिस्तानी उग्रवाद, इस्लामिक जिहाद समेत कम से कम छह थियेटर में एनआईए काम कर रही है. इसमें नार्थ ईस्ट, जम्मू- कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद भी शामिल है. मामलों की संख्या बढ़ रही है. अभी दक्षिण भारत के 30 ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन जारी है.
नवा रायपुर की एनआईए शाखा की कमान पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश सूर्या सौंपी गई है. वे 2009 बैच के एजीएमयूटी कैडर के अफसर हैं. इसमें अभी 50 अधिकारी-कर्मचारी तैनात हैं. केंद्रीय सचिवालय के पास एनआईए का यह क्षेत्रीय कार्यालय 1.19 एकड़ में बना है. एनआईए ने 2.5 करोड़ में राज्य सरकार से जमीन खरीदी है. करीब 17.17 करोड़ रुपए की लागत से दो साल दस महीने में भवन बनकर तैयार हुआ है. तीन मंजिल के इस भवन में एजेंसी के सभी विभाग और शाखाओं के साथ डाटा बेस और सर्वर भी होगा.
एनआईए का दायरा अब विदेशों तक बढ़ गया है.

Leave a Reply