• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एंजियोप्लास्टी से ओपन हार्ट सर्जरी तक हाईटेक में है पूरी सुविधा

Sep 30, 2022
Angio to open heart Hitek has it all

भिलाई। हाइटेक सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी से लेकर ओपन हार्ट सर्जरी तक की पूरी टीम और सुविधा उपलब्ध है. अस्पताल द्वारा विश्व हृदय स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष शिविर भी लगाया गया जिसका लाभ सैकड़ों लोगों ने उठाया. शिविर में 29 नए मरीजों की हृदय रोगों की समस्या की पहचान भी की गई. इन लोगों ने पहली बार हृदय से जुड़ी कोई जांच करवाई थी. शिविर का उद्देश्य हृदय रोग के लक्षणों की प्रारंभिक अवस्था में पहचान करना था ताकि लाइफ स्टाइल मोडिफेकशन और दवाओं से ही स्थिति को नियंत्रण में रखा जा सके.
उक्त जानकारी अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट एवं वरिष्ठ सीटीवीएस सर्जन डॉ रंजन सेनगुप्ता एवं इंटरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आकाश बख्शी ने दी. चिकित्सकों ने बताया कि बदलते समय का सबसे बुरा असर हमारे हृदय पर पड़ा है. हृदय रोगों ने अब किशोरवय के बच्चों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्राल को जांच एवं इलाज के द्वारा नियंत्रण में रखना जरूरी है. अनियमित धड़कन, सीने में जकड़न, चक्कर आना, सांस फूलना आदि ऐसे सामान्य से लगने वाले लक्षण हैं जो गंभीर रोग का संकेत हो सकते हैं.


आरंभ में हॉस्पिटल के डायरेक्टर मनोज अग्रवाल एवं संजय अग्रवाल की उपस्थिति में चिकित्सकों ने हृदय दिवस का केक काटा. चिकित्सकों ने दिल से जुड़े फिल्मी गीतों की भी सुन्दर प्रस्तुति दी. इस अवसर पर जनरल एवं लैप्रोस्कोपिक गैस्ट्रो सर्जन डॉ नवील कुमार शर्मा, गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉ आशीष कुमार देवांगन, न्यूरोसर्जन डॉ दीपक बंसल, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ राजेश सिंघल, डॉ साहू, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मिथिलेश देवांगन, डायलिसिस विशेषज्ञ डॉ सुमन राव, पैथोलॉजिस्ट डॉ रजनी प्रजापति, डायटीशियन प्रथा धगत, डेन्टिस्ट डॉ रोशनी गोहिल, नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट रजनी सजी कुमार, प्रबंधन विभाग के श्रीकांत उपाध्याय, जितेन्द्र शर्मा, रोशनी शर्मा, कंटेंट राइटर दीपक रंजन दास सहित नर्सिंग एवं एडमिन स्टाफ बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Leave a Reply