• Thu. Dec 1st, 2022

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्गा पंडालों में भक्तों ने मचाई गंद, रासेयो स्वयंसेवकों ने की सफाई

Oct 7, 2022
SSSSMV NSS cadets clean puja pandals

भिलाई। स्वरूपानंद महाविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवकों ने महात्मा गांधी के इस कथन को अपने जीवन में आत्मसात किया है कि जो स्वच्छ नहीं रहता वह स्वस्थ भी नहीं रह सकता. नवरात्रि के दौरान जहां पूरे नगर में दुर्गोत्सव की धूम रही, लोग डांडिया तथा गरबा में खोए रहे और खिचड़ी प्रसाद का वितरण होता रहा, वहीं स्वरूपानंद महाविद्यालय रासेयो स्वयंसेवकों ने दुर्गा पंडाल के आसपास तथा अपने घरों के आसपास की सफाई करने का बीड़ा उठाया.
आसपास के माहौल को साफ रखना किसी एक व्यक्ति का कर्तव्य नहीं है या केवल नगरपालिका का ही काम नहीं है, स्वच्छता की जिम्मेदारी प्रत्येक व्यक्ति की होती है. अपने घरों के आसपास के इलाकों को साफ करके स्वयंसेवकों ने एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दिया. पूरे वर्ष भर स्वच्छता पखवाड़े तथा स्वच्छता संबंधी अन्य गतिविधियों के अंतर्गत स्वरूपानंद महाविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवकों की निरंतर भागीदारी बनी रहती है. इसी क्रम में जहां नवरात्रि के उपलक्ष में जनसमूह एकत्र होता है स्वरूपानंद के स्वयंसेवकों ने वहीं की सफाई करने का बीड़ा उठाया तथा नवरात्र एवं गांधी जयंती के पावन पर्व को सफलतापूर्वक संपन्न किया.
स्वरूपानंद महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने स्वयंसेवकों के इस कार्य की सराहना की, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि देश की प्रगति के लिए वर्तमान पीढ़ी का जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है और महाविद्यालय के स्वयंसेवक परिचय निरंतर देते रहते हैं. डॉ मंजू कनौजिया, एनएसएस नोडल अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी तथा समस्त अध्यापकों ने स्वयं सेवकों की प्रशंसा की तथा उनका उत्साह बढ़ाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *