• Thu. Dec 1st, 2022

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में धूमधाम से गरबा का आयोजन

Oct 7, 2022
Garba at SSSSMV on Navratri

भिलाई। रंग-बिरंगी रोशनी से सजी पंडाल में बहुरंगी वेशभूषा में गुजराती गरबा गीतों की ताल -लय के साथ संगीत पर अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन करते विद्यार्थियों ने लोगों का मन मोह लिया. अवसर था महाविद्यालय द्वारा आयोजित गरबा महोत्सव का जिसमें सभी संकाय के विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति दी. परिसर मां दुर्गा के जयकारों से गूंज उठा महाविद्यालय में यह महोत्सव खास अंदाज से मनाया गया. युवाओं के लिए अपनी संस्कृति से जुड़ने का यह सुनहरा अवसर था चारों और उल्लास व उत्सव का माहौल था.
सर्वप्रथम कच्ची मिट्टी के छेद युक्त घड़ा जिसे गरबो कहते हैं कि स्थापना की गई फिर उसके अंदर दीपक जलाया गया यह दीपक ज्ञान की रोशनी का प्रतीक है जो हमारे मन के अंधकार को दूर कर प्रकाश की ओर ले जाते हैं. श्री शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय की सीईओ डॉ मोनीषा शर्मा ने मां दुर्गा की पूजा कर गरबा का शुभारंभ किया तथा गरबा प्रतियोगिता आयोजन के लिए महाविद्यालय को बधाई दी व कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों को अपनी कला प्रदर्शन का मौका मिलता है साथ ही विद्यार्थी अपने पर्व व परंपराओं से जुड़े रहते हैं.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने बताया नवरात्रि के अवसर पर गरबा का आयोजन विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति,सभ्यता व पौराणिक धार्मिक गाथाओं से परिचित कराने का अच्छा मौका होता है. पढ़ाई से थोड़ा विराम मिलता है तथा नव ऊर्जा, नव स्फूर्ति के साथ विद्यार्थी पुनः पढ़ाई के लिए तैयार हो जाते हैं. गरबा की मुख्य अतिथि श्वेता पड्डया ने कहा गरबा हर्ष और उल्लास का प्रतीक है इससे आप अपनी संस्कृति से जुड़ते है.उन्होंने विद्यार्थियों के साथ गरबा कर उनकी हौसला अफजाई की.कार्यक्रम में विशेष अतिथि मनोहर कृष्णानी,सामाजिक कार्यकर्ता,रूबी नागर,छत्तीसगढ़ मॉडल समन्यक, नीतू मंडल मिसेज सेंट्रल इंडिया थी.
उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को गरबा प्रतियोगिता में पुरस्कृत किया गया जो इस प्रकार है:-
गरबा किंग- अविराज मिश्रा बीए तृतीय वर्ष
गरबा क्वीन- किरण कारडा एमएससी केमिस्ट्री प्रथम सेमेस्टर
श्रेष्ठ वेशभूषा छात्र- शुभम पांडे एमएससी केमिस्ट्री प्रथम सेमेस्टर
श्रेष्ठ वेशभूषा छात्रा-वेदिका लार्ड बीकॉम प्रथम वर्ष
फोटोजेनिक फेस छात्र- प्रियांशु तिवारी बीबीए प्रथम सेमेस्टर
फोटोजेनिक फेस छात्रा- ऐश्वर्या प्रधान बीएससी बायोटेक द्वितीय वर्ष
श्रेष्ठ एकल गरबा छात्र-श्रवण शर्मा बीए द्वितीय वर्ष
श्रेष्ठ एकल गरबा छात्रा- पूर्वी गुप्ता बीकॉम तृतीय वर्ष
श्रेष्ठ समूह प्रदर्शन – स्नेहा गुहे बीसीए प्रथम वर्ष, देवीना यादव बीएससी द्वितीय वर्ष, के आरती एमएससी तृतीय सेमेस्टर, रानू यादव एमएससी तृतीय सेमेस्टर, एवम् नितेश नेताम एमएससी प्रथम सेमेस्टर
इस मौके पर महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा अलग-अलग समूह बनाकर एवं रंग-बिरंगे परिधान में गरबा एवं डांडिया नृत्य प्रतियोगिताओं की प्रस्तुति दी गई काले अंबर में चमकता चांद, रंगे-बिरंगे परिधानों से सजे प्रतिभागी और गुजराती गीतों पर सधे कदमों और डांडियों की खनक के साथ महाविद्यालय का गरबा महोत्सव साकार हो उठा. कहीं रंग बिरंगी चुनरियां उड़ती नजर आईं, तो कहीं तो डांडिया की करतल ध्वनि. जैसे शाम गहराते गई थिरकते कदमों का उत्साह भी पल-पल बढ़ता जा रहा था. कभी हिंदी गीतों ने अपना रंग जमाया, तो कभी गुजराती गीतों पर गरबा हुआ. राजस्थानी गीतों की मधुरता भी गरबा प्रेमियों को थिरका गई, तो पंजाबी बीट्स ने भी जोश के साथ गरबा करने का खूबसूरत बहाना दिया. जैसे ही पंखिड़ा गीत बजना शुरू हुआ, डांडिया की खनक से पूरा मैदान गूंज उठा. किसी की प्रस्तुति मन मोह रही थी, तो किसी के परिधान और खुद को प्रस्तुत करने का ढंग अनोखा था. विद्यार्थी से लेकर शिक्षक तक, एक साथ ,एक धुन पर, ताल से ताल मिला रहे थे. निर्णायक के रूप में क्षेत्र के जानी मानी नृत्यांगना डॉ सरिता श्रीवास्तव, श्री कुणाल राज निर्मलकर सुपर मॉडल एवं ब्रांड एम्बेसडर इंडिया एफडीसीए समन्वयक ग्रुमर. कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष सहयोग दिया जय माता दी दुर्गा उत्सव समिति हुडको के श्री सोमेश त्रिवेदी एवम श्री हेमंत नाईक ने विशेष सहयोग दिया. गरबा महोत्सव के प्रायोजक मीनाक्षी सैलून एवं अकैडमी नेहरू नगर, विमल डेकोरेशन महार पारा रायपुर, कृपी कलेक्शन सेक्टर 2 भिलाई, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन डिजाइन भिलाई थे.गरबा प्रशिक्षक श्री जसपाल सिंग कोरियोग्राफर थे.गरबा प्रतियोगिता के प्रभारी सप्रा खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन एवम डॉक्टर पूनम शुक्ला सहायक प्राध्यापक शिक्षा थीं. महोत्सव में महाविद्यालय के समस्त प्रध्यापक सम्मिलित हुए.कार्यक्रम में मंच संचालन सप्रा संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *