• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई के मदर्स मार्केट को गति देने निगम ने झोंकी पूरी ताकत

Oct 29, 2022
Efforts are being made to make Mothers Market a success

भिलाई. पावर हाउस स्थित मदर्स मार्केट को गति देने के लिए नगर निगम ने पूरी ताकत झोंक दी है. निरंतर समीक्षा से एक तरफ जहां उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है वहीं ग्राहकों की सुविधा को भी बढ़ाने की कोशिशें जारी हैं. यहां उपलब्ध 18 दुकानों में अचार, पापड़, बड़ी, फिनाइल, अगरबत्ती, छत्तीसगढ़ी व्यंजन, फूल और बूके उपलब्ध है. इनमें से कुछ उत्पादों का स्तर बाजार में उपलब्ध अन्य सामग्रियों से बेहतर है.
मदर्स मार्केट को नई दिशा देने महापौर नीरज पाल ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सीओ एवं अधिकारियों की बैठक ली. प्रोडक्ट्स पर सभी से बारी-बारी से जानकारी लेकर चर्चा की. महिलाओं ने बताया कि मदर्स मार्केट में प्राप्त दुकानों के माध्यम से फूल एवं बुके का व्यवसाय, गढ़ कलेवा से संबंधित खाद्य सामग्री, अगरबत्ती, फिनाइल, अचार, पापड़, और इसी तरह के सूखे आइटम, बुटीक से संबंधित सभी समान, सभी प्रकार के सूखा मीठा आइटम से लेकर तमाम प्रकार की घरेलू जरूरत से संबंधित सामग्री विक्रय के लिए रखी जा रही है. सजावटी सामानों को भी प्रदर्शित किया गया है. इन उत्पादों को लोग काफी पसंद कर रहे है और मदर्स मार्केट पहुंच रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि विधायक देवेंद्र यादव एवं महापौर नीरज पाल ने मदर्स मार्केट के और बेहतर संचालन के लिए हाल ही में अधिकारियों की बैठक ली थी. संचालन समिति का गठन तथा बेहतर मार्केटिंग के लिए प्रशिक्षण देने के विकल्प भी तलाशे गए थे. मदर्स मार्केट के माध्यम से महिलाओं को व्यवसाय के लिए स्थल मिल पाया है. निगम आयुक्त रोहित व्यास ने भी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश अधिकारियों को दिए है. मदर्स मार्केट में महिलाओं के द्वारा लगाए गए दुकानों से पूरा मार्केट सज गया है, जरूरत की हर सामग्री यहां मिल रही है. इस स्थल पर पार्किंग की भी पर्याप्त व्यवस्था है, साथ ही चौपाटी का आनंद भी ले सकते हैं.
बैठक में महापौर परिषद के सदस्य एवं लोक कर्म प्रभारी एकांश बंछोर, महापौर के निज सचिव वसीम खान तथा निज सहायक गेंद राम सिन्हा, सहायक परियोजना अधिकारी फणींद्र बोस, मिशन मैनेजर शीबा रॉबर्ट तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की सीओ महिलाएं बड़ी संख्या में मौजूद रही.

Leave a Reply