• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पुकेश्वर भारदीय शासकीय कॉलेज में कॉमर्स फियेस्टा का आयोजन

Nov 28, 2022
Commerce Fiesta in Nikum College

भिलाई। स्व. पुकेश्वर सिंह भारदीय शासकीय महाविद्यालय, निकुम में 22 से 24 नवम्बर तक वाणिज्य विभाग के द्वारा तीन दिवसीय काॅमर्स फियेस्टा का आयोजन किया गया. प्रथम दिवस वाणिज्य परिषद् का गठन किया गया. परिषद् के गठन का प्रारंभ सरस्वती पूजा व राजकीय गीत द्वारा किया गया. परिषद् के गठन में वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. सीमा जायसवाल ने परिषद् के उद्देश्य का विस्तार से वर्णन किया.

मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. डैलकुमार बैलेन्द्र उपस्थित थे. श्री बैलेन्द्र ने विद्यार्थियों को अनुशासन में रहकर अपना भविष्य बनाने को प्रेरित किया. परिषद् में अध्यक्ष पद पर नितिन कुमार, उपाध्यक्ष पद पर सूरज नागवंशी, सचिव पद पर प्रिया, सह-सचिव पूजा देशमुख व राकेश कुमार को कोषाध्यक्ष पद की शपथ दिलाई गई.
अध्यक्ष नितिन कुमार के द्वारा भी विद्यार्थियों को संबोधित किया गया. धन्यवाद ज्ञापन उपाध्यक्ष सूरज नागवंशी ने किया. कार्यक्रम अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष वेदप्रकाश ठाकुर व हिन्दी विभाग की अध्यक्ष जीवन्तिका ठाकुर उपस्थित थी. कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य विभाग की सहायक प्राध्यापिका पूजा सोढ़ा मैडम के द्वारा किया गया.
वाणिज्य परिषद् के गठन के उपरांत विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक निकुम में भ्रमण के लिए ले जाया गया. जहाँ बैंक के शखा प्रबंधक अजय कुमार ने विद्यार्थियों को बैंक के क्रिया कलाप, बैंकिंग सुविधाएं, साइबर क्राइम से संबंधित जानकारी प्रदान की. विद्यार्थियों के द्वारा बैंक से संबंधित प्रश्न शाखा प्रबंधक के सम्मुख रख कर उनका निराकरण किया.
दूसरे दिन उद्यमिता कौशल का विकास करने के लिए विद्यार्थियों के द्वाराआंनदमेला का आयोजन किया गया. आनंदमेला का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. डैलकुमार बैलेन्द्र के द्वारा किया गया. विद्यार्थियों के द्वारा तरह-तरह के स्टाॅल लगाए गए. निर्णायक के रूप में रसायन शास्त्र की विभागाध्यक्ष शिप्पी देवांगन व जीवविज्ञान के विभागाध्यक्ष ओंकार प्रसाद चन्द्रासर. आनंद मेला में निर्णायकों के द्वारा प्रथम पुरस्कार जयंत ग्रुप को, द्वितीय पुरस्कार पूजा ग्रुप को व तृतीय पुरस्कार प्रज्ञा ग्रुप को दिया गया.
तीसरे दिन 24 नवम्बर को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें प्रतिभागियों को चार ग्रुप टेलरग्रुप, फेयोलग्रुप, मेयोग्रुप व मार्शल ग्रुप में विभाजित किया गया. निर्णायक के रूप में अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष वेदप्रकाश ठाकुर व अर्थशास्त्र की विभागाध्यक्ष अंजूरानी ठाकुर उपस्थित थे. टेलर ग्रुप को प्रथम व मार्शल ग्रुप को द्वितीय स्थान प्रदान किया गया. विद्यार्थियों के लिए फनगेम्स का भी आयोजन किया गया जिसमें उन्होंने उत्साहपूर्वक भाग लिया.
कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन विभाग की सहायक प्राध्यापिका पूजा सोढ़ा के द्वारा किया गया. धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व वेदप्रकाश ठाकुर ने अभिप्रेरक कविता सुनाकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन किया.

Leave a Reply