• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद यादव विवि में “कबीर एक युग दृष्टा” विषय पर सर्टिफिकेट कोर्स 3 दिसंबर से

Nov 30, 2022
Certificate Course on Kabir in HYU

दुर्ग. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा “कबीर एक युग दृष्टा” विषय पर एक माह के सर्टिफिकेट कोर्स का आरंभ 3 दिसंबर से किया जा रहा है. यह कोर्स 31 दिसंबर तक आॅनलाईन चलेगा. विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं कोर्स समन्वयक डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि इस के पूर्व विवि द्वारा तीन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चुका है जिसमें 500 से अधिक प्रतिभागी लाभांन्वित हो चुके हैं. संत कबीर पर पाठ्यक्रम हेतु प्रारंभ में 100 सीटें प्रवेश हेतु निर्धारित की गई है.
उन्होंने बताया कि इस कोर्स मेें शामिल होने हेतु प्रतिभागी विश्वविद्यालय के अधिकृत वेबसाइट से आवेदन फार्म को भरकर, विवि के खाते में 400 रूपए आॅनलाईन जमा कर सकते हैं. आॅफलाईन प्रवेश हेतु प्रतिभागी 400 रूपये नगद के साथ विश्वविद्यालय परिसर स्थित कक्ष क्रमांक 02 हेल्प डेस्क में संबंधित दस्तावेज भौतिक रूप से जमा कर सकते हैं. इस पाठ्यक्रम में कोई भी प्राचार्य, प्राध्यापक, कर्मचारी, शोधार्थी, नियमित अथवा स्वाध्यायी छात्र-छात्राएं तथा आमजनमानस भी इस सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेष ले सकता हैं.
इस पाठ्यक्रम में आमंत्रित व्याख्यान देने हेतु देश के विभिन्न हिस्सों से विषेषज्ञों को आमंत्रित किया जा रहा है. कबीर एक युग दृष्टा विषय पर आयोजित होने वाले इस सर्टिफिकेट कोर्स के दौरान संत कबीर की जीवन शैली, कबीर के दोहे, कबीर का आध्यात्म, सामाजिक उत्थान में संत कबीर की भूमिका, पुर्नजन्म तथा समाज के अन्य आवधारणाओं के प्रति संत कबीर का दृष्टिकोण, कवि कबीर की मिश्रित भाषा, आदि से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रतिभागियों को प्रदान की जायेगी.

Leave a Reply