• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

खपरी के ग्रामीणों को सामाजिक बुराईयों के विषय में किया जागरूक

Dec 30, 2022
Science College awareness drive at Village Khapri

दुर्ग. शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के बी.एससी भाग 3 बायो केमेस्ट्री के छात्र-छात्राओं द्वारा सामाजिक सरोकार के अंतर्गत ग्राम खपरी जिला दुर्ग में ग्रामवासियों को सामाजिक बुराईयों के विषय में जागरूक किया. छात्र-छात्राओं ने प्राध्यापकगण डाॅ. मंजू कौशल, डाॅ. व्ही.एस. गीते एवं रोमांची चन्द्राकर के निर्देशन में नशा मुक्ति पर विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये.
छात्र शाहिद शेख ने ग्रामवासियों को साइबर क्राइम के विषय में जानकारी प्रदान की. उन्होंने ग्रामवासियों को बताया कि मोबाइल फोन का किस प्रकार इस्तेमाल करे ताके आपके साथ कोई भी साइबर क्राइम न हो. साइबर क्राइम को किस प्रकार रोका जाय एवं पुलिस की मदद से उस स्थिति से कैसे निपटा जाये के बारे में जानकारी दी.
छात्रा तुलसी साहू ने नशा मुक्ति पर जानकारी देते हुये बताया कि शराब से क्या क्या नुकसान होते है. शराब को छोड़ने हेतु क्या-क्या उपाय होतेे है आदि की जानकारी दी. शराब से होने वाले मानसिक हास जैसे क्रोध आदि के क्या नुकसान होते है एवं क्रोध को कैसे नियंत्रित किया जाता है.
छात्रा पायल साहू ने ग्रामवासियों की बालिकाओं संबोधित करते हुये मासिक धर्म एवं स्वछता के विषय में जानकारी देते हुये बताया की मासिक धर्म के समय स्वच्छता का ध्यान न रखने पर कौन-कौन सी समस्या उत्पन्न होती है एवं इन समस्याओं का सामना किस प्रकार किया जाता है. मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी नेपकिन के महत्व पर प्रकाश डाला.
प्रो. व्ही.एस. गीते ने कार्यक्रम के अंत में ग्रामवासियों को स्वच्छता का महत्व बताते हुये बताया कि जहां स्वच्छता नही होती वहाॅं बिमारियों का वास होता है. अशुध्द जल से पेट में होने वाले रोगों पर प्रकाश डालते हुये बताया कि डायरिया होने पर ओ.आर.एस. का घोल हर घण्टे पीना चाहिये ताकि रोगी के शरीर में लवण इत्यादि की कभी न हो.
शरीर में लवणों की कमी होने से शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर असर करता है. शरीर में इनकी कमी से जान भी जा सकती है.
कार्यक्रम के अंत में डाॅ. व्ही.एस. गीते ने ग्राम सरपंच, पंच, एन.एस.एस. प्रभारी डाॅ. मीना मान, ग्रामवासियों एवं छात्र-छात्रों को धन्यवाद ज्ञापित किया.

Leave a Reply