• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में दैनिक जीवन में गणित के महत्व पर चर्चा

Dec 30, 2022
Maths day observed in SSSSMV

भिलाई। श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर दैनिक जीवन में गणित विषय पर पावर पाइण्ट प्रेजेंटेशन एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. विभागाध्यक्ष गणित मीना मिश्रा ने बताया कि प्रत्येक वर्ष महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है. हम सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक किसी न किसी रूप में गणित का प्रयोग करते हैं.
इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता कराने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी को अपने दैनिक जीवन में गणित के प्रयोग से परिचित कराना था. महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों में गणित के प्रति रूचि जागृत होती है. उनकी जिज्ञासा बढ़ती है और विद्यार्थियों के मन से गणित का भय दूर होता है.
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए गणित विभाग को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों में गणित के प्रति रूचि उत्पन्न होती है साथ ही गणित का दैनिक जीवन में प्रयोग को सीखते हैं.
पॉवर पॉइन्ट प्रेजेंटेषन में बीएससी गणित के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया. साथ ही विद्यार्थियों ने प्रजेंटेषन के द्वारा दैनिक जीवन में गणित के प्रयोग की जानकारी दी. पावर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन के प्रथम स्थान पर बी.एस.सी. प्रथम की फुलप्रीत कौर, प्राची, लक्ष्मी रही. जिन्होंन अपने प्रस्तुतिकरण में बताया कि गणित का प्रयोग कम्प्यूटर साइंस, स्पोर्ट में खाना बनाने घर बानाने आदि विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है. द्वितीय स्थान बीएससी तृतीय वर्ष के हिमांशु देवदत्त एवं भरत का रहा जिन्होंने खाना बनाने में जैसे-केक, ढोकला, इत्यादि में नाप-तौल की भूमिका को बताया.
तृतीय स्थान बीएससी तृतीय वर्ष के समर्थ एवं के-हेमा का रहा जिन्होंने बताया कि घर बनाते समय गणित की अहम भूमिका होती है जैसे नीव कितने फीट की होगी, भवन की लंबाई क्या होगी, घर निमार्ण का क्षेत्रफल कितना होगा बिना नाप के घर नहीं बताया जा सकता. साथ ही गणित के दैनिक जीवन में प्रयोग के विद्यार्थियों ने रंगोली के द्वारा बहुत ही सुन्दर तरीके से बताया. रंगोली प्रतियोगिता के विभिन्न संकायों के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया. रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम- वेदिका एवं भूमिका बीकॉम प्रथम वर्ष, द्वितीय पूजा एवं काव्या बीएससी प्रथम वर्ष, तृतीय स्नेहा एवं स्नेहा गुहे बीसीए प्रथम वर्ष व सात्वना आयुशी एवं पायल बीकॉम प्रथम वर्ष रहे.
कार्यक्रम में मंच संचालन श्रीमती एकता पाण्डे सहायक प्राध्यापक गणित ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक गणित कामिनी वर्मा एवं लीना रावटे का योगदान रहा.
कार्यक्रम में सभी संकाय के प्राध्यापक व विद्यार्थी उपस्थित हुए. रंगोली प्रतियोगिता की निर्णायक डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी, डॉ शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष बायोटेक पावर पाइंट में निर्णायक सहायक प्राध्यापक रूपाली विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर डॉ शर्मिला शमल सहायक प्राध्यापक वाणिज्य थे.

Leave a Reply