• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अंडर-19 महिला टीम के पीछे छत्तीसगढ़ की इस बेटी का भी हाथ

Jan 30, 2023
Meet the physio of U-19 womens cricket team

रायपुर. भारत की अंडर-19 महिला टीम ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीत का परचम लहरा दिया. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया. इस जीत के पीछे खिलाड़ियों का स्किल तो था ही उनकी फिटनेस ने भी अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को चौंकाया. टीम की इस फिटनेस के पीछे छत्तीसगढ़ की बेटी आकांक्षा सत्यवंशी की मेहनत थी. आकांक्षा अंडर-19 महिला टीम की फिजियोथेरेपिस्ट हैं.
आकांक्षा की सबसे बड़ी चुनौती थी अंडर-19 महिला टीम को अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए फिट रखना. इस बात का ध्यान रखना कि उन्हें कोई सीरियस इंजरी न हो. शेफाली और ऋचा को छोड़कर बाकी खिलाड़ी पहली बार विदेश जा रहे थे. वे पिछले 5 महीने से टीम के साथ हैं. हर मैच के बाद किस खिलाड़ी को रेस्ट देना है, किसे थैरेपी की जरुरत है इसका उसने पूरा ख्याल रखा.
आकांक्षा के चाचा जी डॉक्टर रहे हैं. उन्हीं से मेडिकल फील्ड में जाने की प्रेरणा मिली. रायपुर मेडिकल कॉलेज से बैचलर्स करने के बाद कटक से मास्टर्स किया. साल 2019 में छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के साथ काम करने का मौका मिला. उनके समर्पण को देखकर नेशनल क्रिकेट एकेडमी ने बुलाया. यहां सीनियर टीम के साथ काम करने का मौका मिला. बतौर असिस्टेंट फिजियो एक्सपर्ट काम किया. इसके बाद इंडिया की मेन टीम के साथ काम किया. स्टार क्रिकेटर मिताली के साथ भी रहीं.
आकांक्षा ने एक्ट्रेस तापसी पन्नू के साथ काम किया है. तापसी की फिल्म शाबाश मिठू में भी आकांक्षा ऑफ स्क्रीन फिजियो एक्सपर्ट का जिम्मा संभाल चुकी हैं.

Leave a Reply