• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राजकपूर से निकाह की ‘सलमा’ का क्या है रिश्ता

Jan 5, 2023
Showman Raj Kappor shared this relatio with Salma

फिल्म निकाह में मुख्य किरदार निभाकर बेस्ट एकट्रेस का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली सलमा आगा को कौन भुला सकता है. इस फिल्म में उन्होंने गीत भी गाए थे. उन्हें गायन के लिए भी फिल्मफेयर पुरस्कार प्रदान किया गया था. कपूर परिवार के साथ उसकी आंखों की समानता को लेकर कुछ बातें उस समय भी चली थीं पर सलमा के छोटे से बालीवुड करियर ने इनपर विराम लगा दिया था. जब राजनाथ सिंह ने सलमा को ओसीआई कार्ड दिलाया तो वह एक बार फिर चर्चा में आ गई आखिर सलमा का राजकपूर से रिश्ता क्या है?
बहुत कम लोगों को पता होगा कि सलमा के नाना और मां दोनों ही बॉलीवुड में कलाकार थे. सलमा की मां का जन्म अमृतसर में हुआ था. सलमा का बचपन भी भारत में ही बीता था. हालांकि वे ब्रिटिश नागरिक हैं. आपको बता दें कि राज कपूर के पिता पृथ्वी राज कपूर की मां और सलमा आगा के नाना सगे-भाई बहन थे. सलमा आगा राज कपूर की मौसेरी बहन हैं. आज उनकी चौथी पीढ़ी भी बॉलीवुड में सक्रिय है.
30 के दशक में जो सबसे पहली हीर रांझा फ़िल्म बनी थी, उसमें सलमा के नाना जुगल किशोर मेहरा ने रांझा और नानी ने हीर का किरदार निभाया था. सलमा की मां फ़िल्म ‘शाहजहां’ की एक्ट्रेस थी. इस फिल्म का गीत ‘जब दिल ही टूट गया तो जी के क्या करेंगे’ काफी मशहूर हुआ था. सलमा की बेटी फिल्म ‘औरंगज़ेब’ में काम कर चुकी हैं.
सलमा के पिता ईरानी मूल के थे. सलमा का बचपन भारत में ही गुज़रा और पढ़ाई लंदन में हुई. उनके नाना, पिता और मां के पास ब्रिटिश पासपोर्ट था और उनके बच्चे भी ब्रिटेन में ही पैदा हुए, लेकिन वह मूल रूप से भारत से जुड़ी हैं. सलमा को ओसीआई कार्ड भी मिल चुका है और अब उन्हें भारत आने के लिए वीजा की जरूरत भी नहीं होगी.

Leave a Reply