• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ में एक और एम्स खोलने का भेजा प्रस्ताव

Jan 8, 2023
CG writes for second AIIMS at Bilaspur

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में एक और एम्स खोलने का प्रस्ताव स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केन्द्र को दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को लिखे पत्र में उन्होंने बिलासपुर में भी एक एम्स खोलने का आग्रह किया है. सिंहदेव ने कहा है कि बिलासपुर में एम्स खुलने से उस क्षेत्र के छह जिलों के अलावा मध्यप्रदेश, ओडिशा और उत्तर प्रदेश के लोगों बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने पत्र में लिखा है, बिलासपुर में एम्स की स्थापना के लिए जरूरी जमीन और दूसरे संसाधन मौजूद हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लिखा है, केंद्र सरकार अगर भविष्य में एक और नये एम्स की स्थापना पर विचार कर रही है तो बिलासपुर इसके लिए जन आकांक्षाओं के अनुरुप होगा. बिलासपुर जिला और संभाग का मुख्यालय है. यह मुंबई-हाबड़ा रेल मार्ग का जंक्शन है. यहां से हवाई सेवा भी शुरु हो चुकी है और सड़क से भी हर क्षेत्र से जुड़ा हुआ है.
उच्च न्यायालय, एसईसीएल और दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे का मुख्यालय भी बिलासपुर में स्थित है. सरगुजा संभाग के छह जिलों अलावा दूसरे छह जिले भी बिलासपुर से लगे हुए हैं. यहां एम्स की स्थापना होने से बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ सहित सरगुजा संभाग के छह जिलों के लोगों को भी फायदा होगा. इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा के लोग भी यहां चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपने पत्र में लिखा है, बिलासपुर में एम्स की स्थापना के लिए जरूरी जमीन और दूसरे संसाधन मौजूद हैं. बस्तर संभाग में जगदलपुर मेडिकल कॉलेज और सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल के साथ कांकेर का नया मेडिकल कॉलेज मौजूद है. ऐसे में बिलासपुर में एम्स की स्थापना से पूरे प्रदेश को फायदा होगा. सरगुजा संभाग से रायपुर एम्स की दूरी 337 किमी है. जनसंख्या की दृष्टिकोण से बिलासपुर दूसरा सबसे बड़ा संभाग है. यहां की आबादी एक करोड़ एक लाख 19 हजार से अधिक है.

Leave a Reply