• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भारती विवि में टीबी दिवस पर विद्यार्थियों ने रखे विचार

Mar 27, 2023
TB Day in Bharti University

दुर्ग। भारती विश्वविद्यालय दुर्ग के आहार एवं पोषण विभाग, जैव प्रौद्योगिकी और सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विश्व टीबी दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों के लिए वन मिनट टॉक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम के आरंभ में डॉ. श्वेता एन., असिस्टेंट प्रोफेसर, बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने टीबी के बारे में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर श्रीमती गरिमा बंछोर, सहायक प्रोफेसर, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, श्रीमती संगीता वर्मा, सहायक प्रोफेसर, माइक्रोबायोलॉजी विभाग और खोमलता साहू, सहायक प्रोफेसर, माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने भी टीबी पर अपने विचार व्यक्त किए। इस आयोजन में बड़ी संख्या मंे छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
विद्यार्थियों ने टीबी रोग के लक्षण, कारण और निवारण के बारे में अपने विचार साझा किए। उन्होंने सभी राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीबी के उन्मूलन हेतू किए जाने वाले निवारक उपायों, उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं और सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया। इस प्रतियोगिता में मनीष सिंह, आहार एवं पोषण विभाग ने प्रथम स्थान, आकांशू साहू, कैमेस्ट्री विभाग ने द्वितीय स्थान और नेहा साहू, माइक्रोबायोलाॅजी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में डॉ अंशु दीप खलखो, सहायक प्रोफेसर, वनस्पति विज्ञान विभाग और डॉ. प्रतिभा कुरुप, एसोसिएट प्रोफेसर, रसायन विज्ञान विभाग शामिल थीं।
धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती सपना पांडे, सहायक प्रोफेसर, आहार एवं पोषण विभाग ने किया। उन्होंने टीबी के प्रतिजागरूकता और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में पोषण की भूमिका को बताया। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति श्री सुशील चंद्राकर, उप-कुलपति डॉ. आलोक भट्ट और कुलसचिव डॉ. वीरेंद्र कुमार स्वर्णकार के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply