• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

योग और आयुर्वेद के ये उपचार दूर कर सकते हैं तनाव

Mar 18, 2023
Stress management in Ayurveda

भिलाई। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, जिसे देखों वह टेंशन की बातें करता है. कामकाजी लोगों के साथ ही युवाओं को तनाव के कारण रात को भी ठीक से नींद नहीं आती. ऐसे में आयुर्वेद आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेद के कुछ उपचार आपके तनाव को कम कर गहरी नींद के आगोश में समाने में मदद कर सकते हैं. नींद अच्छी होगी तो आप तरोताजा महसूस करेंगे और काम को बेहतर ढंग से अंजाम दे पाएंगे.
आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीपक क्लॉडियस ने बताया कि आयुर्वेद में कुछ जड़ी बूटियों का उल्लेख तनाव को कम करने, मस्तिष्क को शांत करने और अच्छी नींद लाने के लिए किया गया है. इनमें अश्वगंधा, ब्राह्मी, जटामांसी, आदि प्रमुख हैं. इसके अलावा सरसों का तेल, योग और प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में पंचकर्म के द्वारा भी तनाव का प्रबंधन किया जाता है पर इसके लिए अस्पताल जाना होगा.
अश्वगंधा तनाव कम करने में मदद करती है. इसकी जड़ को चूर्ण बनाकर गर्म पानी के साथ सेवन किया जा सकता है. वहीं ब्राह्मी मस्तिष्क को शांत कर तनाव को कम करती है. इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं. जटामांसी तनाव को कम कर मन को शांत करता है. इसके चूर्ण का गर्म पानी के साथ सेवन किया जा सकता है.
योग और प्राणायाम भी तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इससे शरीर में लचीलापन बना रहता है और श्वांस का भरपूर उपयोग होने के कारण रक्त में आक्सीजन की मात्रा अच्छी हो जाती है. योग विभिन्न आसनों को शामिल करता है, जो तनाव कम करने में मदद करते हैं. प्राणायाम मानसिक शांति लाने में मदद करता है.
तुलसी भी तनाव को कम करने में मदद करती है और मानसिक शांति लाती है. तुलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं. सफेद मूसली का पाउडर भी तनाव को कम करने में मदद करती है. इसके अलावा सरसों के तेल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. सरसों का तेल शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है. इसकी मालिश नाभी में भी करनी चाहिए.
Pic credit thehealthsite.com

Leave a Reply