• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में पुनः सर्टिफिकेट कोर्स ‘बी द बी’ का शुभारंभ

Mar 27, 2023
Certificate course in SSSSMV

भिलाई। स्वरूपानंद महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला कम्युनिकेशन स्किल एवं पर्सनालिटी डेवलपमेंट सर्टिफिकेट कोर्स ‘बी द बी’ का पुनः शुभारंभ किया गया. श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी, विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने कहा कि प्रभावी संचार कौशल व्यक्ति के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कम्युनिकेशन हमारी पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा होती है.

अगर हमारे पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होगी तो हम अपने प्रत्येक कार्य में उत्कृष्टता को प्राप्त कर सकेंगे. विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास के लिए इंटरपर्सनल स्किल्स, कनफ्लिक्ट मैनेजमेंट, वर्क एथिक्स, इंटरव्यू स्किल्स, ग्रुप डिस्कशन इत्यादि पहलुओं को सम्मिलित किया गया है.
भाषा विशेषज्ञ श्री हितेश कुमार सोनवानी, सहायक अध्यापक अंग्रेजी ने विद्यार्थियों को संबोधित किया कि अपने बॉडी लैंग्वेज को सही रखने, बिना डरे बात करने, सही शब्दों का प्रयोग करने, प्रतिदिन प्रैक्टिस करने, आई कांटेक्ट तथा कॉन्फिडेंस बनाए रखने, इत्यादि का हमारे व्यक्तित्व विकास में विशेष महत्व है. लैंग्वेज के इस सर्टिफिकेट कोर्स में विद्यार्थियों के लिसनिंग, स्पीकिंग, रीडिंग और राइटिंग चारों स्किल्स के विकास पर कार्य किया जाएगा.
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने बताया कि प्रतिवर्ष विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में ‘बी द बी’ का एक सकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है. संचार कौशल एवं व्यक्तित्व विकास के द्वारा कार्यस्थल में, वे दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से और सामंजस्यपूर्ण ढंग से काम करने की अपनी क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं, तथा किसी भी जॉब को प्राप्त करने में सक्षम होते हैं.
सी.ओ.ओ डॉ दीपक शर्मा ने विगत वर्षों में इस सर्टिफिकेट कोर्स की सफलता को भविष्य के लिए एक उदाहरण बताया जिसका अनुकरण करके वर्तमान में भी विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे.
सर्टिफिकेट कोर्स के महत्व को देखते हुए महाविद्यालय के सभी विषयों के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है तथा प्रतिदिन उसका लाभ उठा रहे हैं.

Leave a Reply