• Sun. Jul 21st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद यूनिर्सिटी का दीक्षांत समारोह जुलाई-अगस्त में, 50 से अधिक को पीएचडी

Jun 7, 2024
2nd Convocation of Hemchand Yadav University in July-August

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षांत समारोह जुलाई-अगस्त 2024 में होगा. लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण दीक्षांत समारोह में विलंब हुआ. अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि द्वितीय दीक्षांत समारोह में 50 से अधिक शोधार्थियों को समाजशास्त्र, रसायन, वाणिज्य, शिक्षा, हिन्दी, माइक्रोबायोलाॅजी, राजनीतिशास्त्र, आदि विषयों में पीएचडी की डिग्री प्रदान की जायेगी. प्रथम दीक्षांत समारोह में 14 शोधार्थियों को पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई थी.
उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 की वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षाओं में प्राविण्य सूची में सर्वप्रथम स्थान प्राप्त करने वाले नियमित परीक्षार्थियों को विश्वविद्यालय में 46 दानदाताओं के सहयोग से स्वर्णमंडित पदक से नवाजा जायेगा. कुछ विषयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी पृथक से स्वर्णपदक प्रदान किया जायेगा.
बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा करेंगी. डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष पदक दानदाताओं की सूची में नेहरू नगर, भिलाई निवासी एके जैन का नाम भी जुड़ा है जिन्होंने अपने पुत्र विकास जैन के स्मृति में विश्वविद्यालय को स्वर्णपदक प्रदान करने हेतु राशि उपलब्ध करायी है.
दीक्षांत समारोह शोभायात्रा की अगुवाई कुलसचिव श्री भूपेन्द्र कुलदीप करेंगे जिसमें कार्यपरिषद्, विद्यापरिषद् के सदस्य तथा कुलाधिपति राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री तथा विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के विधायक भी शामिल होंगे.

Leave a Reply