• Sat. Apr 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एसआरजीआई में “आविष्कार 2023”, कुलपति डॉ पलटा ने की तारीफ

Jan 31, 2023
Aavishkar 2023 in SRGI

भिलाई। संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में 27 जनवरी 2023 को वैज्ञानिक मॉडल प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी “आविष्कार 2023” का आयोजन किया गया. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति डॉ. अरुणा पालटा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुईं. विशिष्ट अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के सह कुलपति डॉ. संजय अग्रवाल, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप उपस्थित थे.
आविष्कार 2023 में कांसेप्ट वेलिडेशन, इंजीनियरिंग समाधान और आईओटी, उद्यमिता आधारित मॉडल, स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान और सॉफ्टवेयर बेस मॉडल के विषयों के अंतर्गत कुल 60 मॉडलों का प्रदर्शन किया गया. डॉ. अवधेश कुमार श्रीवास्तव, स्टेट प्रेसिडेंट माइक्रोबायोलॉजिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया, डॉ. अर्चना गुप्ता, डॉ. विकास दुबे, डॉ. ख्वाजा मोइनुद्दीन, डॉ. राजकुमार सिंह, डॉ. अंबर व्यास, सीए अंकेश सिन्हा, सुश्री नेहा तिवारी, श्री स्वीकार पवार, CHIPS रायपुर, सुश्री करुणा साहू और सुश्री अरीश नकवी, AUGTECH निर्णायकों में शामिल थे.
डॉ. अरुणा पालटा ने छात्रों के प्रयासों पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि कुछ मॉडल बहुत प्रभावशाली थे जिन्हें राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर लाया जा सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता हर संस्थान में होनी चाहिए और वह हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में भी इसका आयोजन करेंगी.
विशिष्ट अतिथि डॉ. संजय अग्रवाल, सह कुलपति छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएसवीटीयू) भिलाई ने उद्यमिता के तहत सीएसवीटीयू की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और कहा कि इन योजनाओं के तहत इस तरह के मॉडल सीएसवीटीयू को प्रस्तुत किए जा सकते हैं.
इस अवसर पर संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन संजय रूंगटा, डायरेक्टर डॉ. साकेत रूंगटा, डॉ. टी. रामा राव डायरेक्टर एकेडमिक्स, मो. शाजिद अंसारी सहायक निदेशक, मुख्य समन्वयक डॉ. तृप्ति अग्रवाल जैन, अन्य संस्थानों के प्राचार्य एवं डीन, थीम समन्वयक, एचओडी, संकाय सदस्य एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.
प्रतियोगिता के परिणाम एवं पुरस्कार वितरण श्री. भूपेन्द्र कुलदीप, कुलसचिव; हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के समक्ष किया गया जिन्होंने समूह के प्रयासों की सराहना की.
कॉन्सेप्ट वैलिडेशन थीम के तहत रु. 5100/- का पहला पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से गीतांजलि सिन्हा और टीम द्वारा अर्जित किया गया, रु. 3100/ का द्वितीय पुरस्कार आरसीडीएसआर से प्रत्यूष श्रीवास्तव और टीम ने अर्जित किया और रु. 2100/- तृतीय पुरस्कार आरसीएसटी से सिद्धार्थ सोनी और टीम द्वारा अर्जित किया गया.
इंजीनियरिंग समाधान और आईओटी थीम के तहत रु. 5100/- का प्रथम पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से अजय पंडित और टीम द्वारा अर्जित किया गया, रु. 3100/- का द्वितीय पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से खेमचंद पठारे एंड टीम ने जीता और रु. 2100/- का तृतीय पुरस्कार आरसीडीएसआर से डॉ सौबरना हाजरा और टीम द्वारा अर्जित किया गया .
उद्यमिता आधारित थीम के तहत रु. 5100/- का प्रथम पुरस्कार आरआईपीएस से भुमेश्वर प्रसाद और टीम द्वारा अर्जित किया गया, रु. 3100/- का द्वितीय पुरस्कार आरसीएसटी से दीपांशु बंसोड़ एंड टीम ने जीता और रु. 2100/- का तृतीय पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से प्रकाश चौधरी और टीम द्वारा अर्जित किया गया .

स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान विषय के तहत रु. 5100/- का प्रथम पुरस्कार आरसीडीएसआर से डॉ. कृतिका केजरीवाल और टीम द्वारा अर्जित किया गया, रु. 3100/- का द्वितीय पुरस्कार आरआईपीएस से रूपल कौशल एंड टीम ने जीता और रु. 2100/- का तृतीय पुरस्कार आरआईपीएसआर से रिशु कुमार और टीम द्वारा अर्जित किया गया .
सॉफ्टवेयर बेस मॉडल थीम के तहत रु. 5100/- का प्रथम पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से नीतेश और टीम द्वारा अर्जित किया गया, रु. 3100/- का द्वितीय पुरस्कार आरएसआर आरसीईटी से ताकेश्व्र एंड टीम ने जीता और रु. 2100/- का तृतीय पुरस्कार आरसीएसटी से अनस रजा और टीम द्वारा अर्जित किया गया . आरएसआर रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने रु. 25000/- का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का पुरस्कार जीता.
श्री संजय रूंगटा, चेयरमैन और डॉ. साकेत रूंगटा, निदेशक, संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने सभी को आशीर्वाद दिया और इस तरह के सफल आयोजन के लिए आयोजन समिति को बधाई दी.

Leave a Reply