• Thu. Jun 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सफलता के रास्ते हमेशा कष्टदायक होते हैं – सोनू शर्मा

May 30, 2024
The process of being successful is always painful - Sonu Sharma

भिलाई। प्रसिद्ध शिक्षक, लेखक और कार्पोरेट ट्रेनर सोनू शर्मा ने आज कहा कि सफलता की राह हमेशा कठिनाइयों से भरी होती है. जो इससे डरकर पीछे हट गया, वही असफल रहता है वरना सफल होने की संभावना सभी में बराबर होती है. श्री शर्मा आज माय एडुफेस्ट में शामिल होने आज भिलाई प्रवास पर थे. सबसे पहले उन्होंने एमजे कालेज में विद्यार्थियों को संबोधित किया. इसके बाद आयोजन स्थल कलामंदिर पहुंचे. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप आयोजन के विशिष्ट अतिथि थे.

एमजे कालेज के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे 9वीं और 11वीं यहां तक की कालेज के प्रथम वर्ष में भी फेल हो गए थे. बावजूद आज वे सफल हैं. उन्होंने कहा कि आपकी मार्कशीट आपकी सफलता की गारंटी नहीं है. सफल होने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर उसपर आगे बढ़ना होगा. रास्ते में अनेक कठिनाइयां आएंगी पर उन्हें स्वीकार कर उनपर विजय प्राप्त करनी होगी.
कलामंदिर में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि संभावना सभी में होती है पर सफलता की ओर बढ़ने का एक प्रोसेस है. यह प्रोसेस पीड़ादायक होता है जो डरकर पीछे हट जाता है वह सफल नहीं हो पाता. असाधारण सफलता के लिए आपको ऐसा लक्ष्य चुनना होता है जिसकी दूसरे कल्पना भी नहीं कर सकते. उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासन लाने की सलाह देते हुए कहा कि आप अपने बारे में जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं. आप जिन लोगों से घिरे रहते हैं, आपका प्रदर्शन भी उन लोगों जैसा ही हो जाता है.
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने श्री शर्मा का समर्थन करते हुए कहा कि वे स्वयं कोई बहुत मेधावी छात्र नहीं थे पर निरंतर प्रयासों के कारण आज वे एक विश्वविद्यालय के महत्वपूर्ण पद पर आसीन हैं. उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने अनेक विद्यार्थियों को क्षणिक असफलता की वजह से आत्महत्या करते देखा है. अनेक विद्यार्थियों की काउंसलिंग की है. विद्यार्थियों को चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा.
मौके पर एमजे समूह की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर, प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे एवं प्राध्यापकगण भी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन शिक्षा संकाय की सहायक प्राध्यापक ममता एस राहुल ने किया.

Leave a Reply