• Wed. May 22nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आउटलुक सर्वे में रुंगटा 42वें स्थान पर

Jul 2, 2016

rungta-mixराज्य में विगत 7 वर्षों से लगातार पहले स्थान पर
भिलाई। देश के चुनिंदा टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेस के प्रतिष्ठित अंग्रेजी पत्रिका आउटलुक द्वारा किये गये सर्वे में संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीईटी), भिलाई ने अपनी उत्कृष्टता से पिछले वर्ष प्राप्त 44वीं ंरैंकिंग की तुलना में इस वर्ष अखिल-भारतीय स्तर पर 42 वीं रैंक हासिल की है वहीं छत्तीसगढ़ राज्य स्तर पर इसे पहला स्थान मिला है। गौरतलब है कि रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी ने विगत 7 वर्षों से आउटलुक सर्वे में प्रदेश स्तर पर अपना दबदबा कायम रखते हुए पहली रैंकिंग पर लगातार अपना कब्जा जमाये रखा है। इसी सर्वे में भिलाई के ही एक अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज को राष्ट्रीय स्तर पर 98वां स्थान मिला है।यह है सफलता का आधार
रुंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रुंगटा ने कहा कि देश के चुनिंदा सरकारी तथा निजी इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थानों की सूची में छत्तीसगढ़ से रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी की उपस्थिति राज्य के लिये अत्यंत गौरव का विषय है। इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के लिये आज उद्योगों में बहुतायत से जॉब्स उपलब्ध हैं, आवश्यकता इस बात की है कि औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप सामंजस्य बैठाते हुए स्टूडेंट्स को शिक्षण-प्रशिक्षण प्रदान किया जायें जिससे वे अपने ज्ञान से रोजगार प्राप्त करने में सफल हों। स्टूडेंट्स को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने समूह द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं जिससे सफलता हासिल हो रही है।
इस आधार पर रैंकिंग
आउटलुक सर्वे का मुख्य आधार कॉलेजों के स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट, एकाडमिक एक्सीलेंस, पर्सनालिटी डेवलपमेंट एण्ड इंडस्ट्री इंटरफेस,, इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा सिलेक्शन प्रोसेस को बनाया। उपरोक्त मापदण्डों की कसौटी पर उत्कृष्टता के आधार पर रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी ने यह उल्लेखनीय सफलता दर्ज की है। अंग्रेजी पत्रिका आउटलुक द्वारा किये गये इस सर्वे में पहला स्थान आईआईटी, दिल्ली, दूसरा स्थान आईआईटी मुम्बई, तीसरा स्थान आईआईटी खडग़पुर को मिला है। वहीं प्रथम 40 स्थानों में प्रमुखता से शासकीय उच्च तकनीकी शिक्षण संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी आदि को स्थान मिला है।
समूह का प्रदर्शन
राज्य में उत्कृष्ट शिक्षा का पर्याय बन चुके संतोष रूंगटा समूह के भिलाई में सचंालित रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियिरंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी)-भिलाई, रुंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज (आरइसी)-भिलाई तथा रायपुर में संचालित रुंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी)-रायपुर तथा रुंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज (आरइसी)-रायपुर इंजीनियरिंग की शिक्षा के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। आज स्थिति यह है कि छत्तीसगढ़ तथा पड़ोसी राज्यों से ही नहीं वरन् देश के अन्य राज्यों तथा विदेशों से भी स्टूडेंट क्वालिटी एजुकेशन का लाभ प्राप्त करने संतोष रूंगटा समूह के इंजीनियरिंग कॉलेजों का रूख कर रहे हैं।

Leave a Reply