• Tue. May 14th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

 पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कॉमर्स की माइक्रोटीचिंग प्रारंभ

Nov 18, 2018

microteaching in commerceदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग में अध्यापन कौशल के अंतर्गत एक ओर नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है वहीं नवाचार के प्रयोग से अध्ययन-अध्यापन में उत्साहवर्धक परिणाम मिले है। स्नातकोत्तर कक्षा की छात्राओं द्वारा स्नातक स्तर की छात्राओं का अध्यापन कर विषय की जानकारी दी जा रही है। वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल जैन ने बताया कि नवाचार के तहत वाणिज्य में ‘माइक्रोटीचिंग’ की योजना बनाई गयी। इसका यह लाभ हुआ कि छात्राएँ बड़ी सहजता से बिना संकोच के अपनी वरिष्ठ छात्राओं से विषय-वस्तु पर प्रश्नोत्तर कर लाभ उठा रही है। वाणिज्य संकाय की प्राध्यापक डॉ. शशि कश्यप कहती है कि छात्राओं में अध्यापन कला विकसित करने के कई लाभ है, छात्राओं को परीक्षा की दृष्टि से तैय्यारी भी हो जाती है वहीं वे घर पर ट्यूशन कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकती है।
छात्राओं को विभाग के शिक्षकों ने अध्यापन कला के लिए बकायदा प्रशिक्षण दिया और विद्यार्थी के मनोविज्ञान की जानकारी देते हुए विषय-वस्तु को प्रस्तुत करने एवं संप्रेषण की बारिकियों से अवगत कराया।
सप्ताह में कुछ कालखंड माइक्रोटीचिंग के लिए आबंटित किए गए है। इस सप्ताह इसके अंतर्गत एम.कॉम. की छात्राओं ने कंपनी अधिनियम, प्रबंधकीय लेखांकन के विषयों पर बी.कॉम. की छात्राओं को पढ़ाया। एम.कॉम. की कु. दिशा जैन ने कंपनी का समापन पर प्रकाश डाला और विधिगत नियमों पर व्याख्यान दिया। कु. डिम्पल ने पार्षद सीमानियम एवं परिवर्तन पर तो कु. खुशबू ने पार्षद अन्तर्नियम को पढ़ाया। कु. ईषा वर्मा ने अनुपात विश्लेषण को रोचक ढंग से छात्राओं को समझाया।
विभाग ने माइक्रोटीचिंग की समय सारणी घोषित कर दी है जिसमें आगामी सप्ताह के विषयों की जानकारी दी गई है।
विभाग के प्राध्यापक इस दौरान कक्षा में उपस्थित रहकर अवलोकन करते है और उसी के अनुरूप मार्गदर्शन देते है। महाविद्यालय की आई.क्यू.ए.सी. की संयोजक डॉ. अमिता सहगल एवं प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने वाणिज्य विभाग की इस पहल की प्रशंसा की है।
वाणिज्य के प्राध्यापक डॉ. के.एल. राठी, डॉ. व्ही.के.वासनिक, कु. नेहा यादव, कु. किरण वर्मा निरंतर छात्राओं को इसके लिए प्रोत्साहित करती है एवं दिशा-निर्देश देते रहे है।

Leave a Reply