• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

खेल-खेल में बाइक से टकराया बच्चा, जख्मी हो गई किडनी

May 9, 2024

भिलाई. एक दुर्लभ मामले में एक लगभग पौने चार सा बच्चा जख्मी किडनी के साथ आरोग्यम हॉस्पिटल पहुंचा. वह घर पर ही खेलते खेलते खड़ी बाइक से टकरा गया था. यह चोट कुछ ऐसी लगी कि पसलियों के पीछे छिपी किडनी फट गई. घर वालों को स्थिति की गंभीरता का अंदाजा तब हुआ जब दूसरे दिन उसके पेशाब में खून आने लगा. घबराकर वो आरोग्यम पहुंचे जहां बालक की स्थिति अब सुरक्षित है.
यूरोलॉजिस्ट डॉ नवीन राम दारूका ने बच्चे के माता पिता के हवाले से बताया कि बच्चा घर पर ही खेल रहा था. पास ही बाइक खड़ी थी. एकाएक वह बाइक पर गिर गया जिससे उसके पेट में चोट लगी. बच्चा इसके बाद पेट दर्द की शिकायत करता रहा. दूसरे दिन बच्चे के पेशाब के साथ खून आने लगा. तब उन्हें स्थिति की गंभीरता का पता चला औऱ वे आरोग्यम पहुंचे.
डॉ दारूका ने बताया कि इतनी मामूली घटना से किडनी का जख्मी हो जाना एक विरल घटना है. ऐसा तब भी हो सकता है जब रोगी में PUJ Obstruction की स्थिति हो. ऐसे में मूत्र पूरा का पूरा ड्रेन नहीं होता किडनी में सूजन होती है. ऐसे में मामूली चोट भी घातक हो सकती है. बहरहाल, जांच में पाया गया कि किडनी में आंतरिक चोटें आई हैं और वहां से खून का रिसाव हो रहा है. इससे खून और पेशाब रिसकर पेट में इकट्ठा हो रहा है. इसी वजह से पेट में सूजन हो रही है. पेट में इकट्ठा हो रहे इस तरल को निकालने के लिए अल्ट्रा सोनोग्राफी गाइडेड ड्रेन लगा दिया गया. फिलहाल किडनी को छेड़ा नहीं गया है. किडनी भी काफी हद तक अपने जख्मों को स्वयं भरने में सक्षम होता है. सबकुछ ठीक रहा तो बच्चे को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

Leave a Reply