• Sun. Mar 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

“आजादी का अमृत” के तहत एमजे का स्वच्छता अभियान

Oct 28, 2021
MJ College NSS fights against plastic pollution

भिलाई। एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छ भारत मिशन एवं “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत प्लास्टिक मुक्त भारत के सपने को साकार करने रासेयो की टोली ग्राम खम्हरिया के बड़े तालाब पहुंची। यहां स्कूली बच्चों के सहयोग से उन्होंने जलस्रोतों को प्लास्टिक और गंदगी से मुक्त रखने की समझाईश दी।एनएसएस समन्वयक डॉ जेपी कन्नौजे एवं सहा. प्राध्यापक दीपक रंजन दास के नेतृत्व में गई इस टोली में आशीष बंजारे, चंदन कुमार, देवेन्द्र मिरी, सागर बर्मन, राशि सिंह, अमित प्रसाद, अपर्णा डोंगरे, रसना पांडे, अनुज दुबे, अरुण वर्मा, मधुर निषाद, गौरव कोसरे, निषांत वर्मा, आदित्य कुमार सोनी शामिल थे।
तालाब के चारों तरफ गंदगी और पालीथीन पड़ी दिखाई दी। घाट के दोनों तरफ से प्लास्टिक की बोरियां और झिल्ली बिखरी पड़ी थी। इस तालाब के पास ही स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल है। छुट्टी के बाद बच्चे बाहर ही मिल गए। बच्चों ने बताया कि हाल ही में सम्पन्न नवरात्रि के बाद पूजा पाठ का सामान यहां ठंडा किया गया है। कचरा उसीका होगा। इस पर रासेयो स्वयंसेवकों ने उन्हें जल प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से अवगत कराया तथा जहां कहीं भी प्लास्टिक पड़ा दिखाई दे, उसे उठाकर डस्टबिन में डालने की समझाइश भी दी। स्कूली बच्चों ने इसके बाद रासेयो टोली के साथ मिलकर स्वच्छता में हाथ भी बंटाया।
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर एवं प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने रासेयो स्वयंसेवकों के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। इसमें बच्चों को जोड़ना एक अभिनव प्रयोग है तथा भविष्य में भी इस दिशा में प्रयास किये जाएंगे।

Leave a Reply