• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पेटदर्द पर दर्द निवारक ने पहुंचाया आपरेशन टेबल तक : डॉ नवील

Oct 5, 2021
Lap surgery of stomach at Hitek

भिलाई। पेटदर्द के सही कारणों का पता किए बिना दर्दनिवारक औषधियों का सेवन करना महंगा पड़ सकता है। दर्द निवारक औषधियों से पेट में छाले पड़ सकते हैं, आमाशय में छेद हो सकता है जिसे बंद करने के लिए सर्जरी करनी पड़ती है। हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल में एक ऐसे ही 17 वर्षीय किशोर की सर्जरी कर उसके आमाशय के छेद को बंद किया गया।लैपरोस्कोपिक सर्जरी विशेषज्ञ डॉ नवील शर्मा ने बताया कि 17 वर्षीय ईशू सिन्हा को 29 सितम्बर की दोपहर 3 बजे अस्पताल लाया गया था। वह दर्द से छटपटा रहा था। मरीज ने बताया कि पहले वह एक गोली ले लेता था दर्द ठीक हो जाता था पर अब दर्द काबू में नहीं आ रहा।
आरंभिक जांच करने पर मरीज के पेट में छाले पाए गए। इनमें से एक छाला फूट गया था जहां से आमाशय का एसिड पेट में रिस रहा था। अन्य जांचों के बाद शाम 6 बजे मरीज को ऑपरेशन थिएटर में लिया गया। दूरबीन पद्धति से की गई इस सर्जरी में लगभग सवा घंटे का वक्त लगा। सर्जरी पश्चात एक दिन आईसीयू तथा चार दिन वार्ड में रखने के बाद मरीज को आज डिस्चार्ज कर दिया गया। मरीज अब पूरी तरह स्वस्थ है।
मरीज की जांच करने पर पता चला कि उसके आमाशय में कई छाले थे। ऐसे छाले अत्यधिक मसालेदार भोजन, शराब, गुटखा, एसिडिटी, दर्दनिवारकों का बेधड़क उपयोग करने आदि कारणों से होते हैं। यदि मरीज ने पहले ही जांच करवा ली होती तो केवल औषधियों से ही उसे ठीक किया जा सकता था।
उन्होंने बताया कि हाइटेक में एंडोस्कोप की उपलब्धता के चलते पेट संबंधी विकारों का तत्काल पता लगाया जाना संभव हो जाता है।

Leave a Reply