• Mon. May 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मानव हित में विवेकानंद ने किया आत्मोत्सर्ग – डैनियल

Jan 12, 2022
MJ College observes Youth Day

भिलाई। एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य डैनियल तमिल सेलवन ने आज कहा कि स्वामी विवेकानंद ने मानवता के लिए अपने पूरा जीवन अर्पित कर दिया। युवाओं को उनके जीवन से प्रेरित करने के लिए ही उनके जन्मदिवस पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। श्री डैनियल एमजे कालेज द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि यह दिवस में युवाओं की भागीदारी अहम है। उन्हें अपनी ऊर्जा का उपयोग स्वयं के साथ साथ समाज एवं राष्ट्रहित में करना चाहिए। नई सोच के साथ उन्हें अधिक से अधिक संख्या में राजनीति में भी आना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, आदि का उल्लेख करते हुए कहा कि इन महामानवों ने राष्ट्र के लिए अपने व्यक्तिगत जीवन को तिलांजलि दे दी।
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर की प्रेरणा एवं प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में एमजे कालेज फार्मेसी विभाग के प्राचार्य डॉ विजयेन्द्र सूर्यवंशी ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे इन महापुरुषों के जीवन के प्रसंगों को पढ़ें तथा उनकी निर्णय क्षमता से परिचित हों। उन्होंने युवाओं को राष्ट्रीय सोच विकसित करने के लिए भी प्रेरित किया।
एमजे कालेज के शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया ने इस अवसर पर बच्चों को युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्र को उनसे बहुत अपेक्षाएं हैं। वे अपने जीवन का प्रत्येक लम्हा रचनात्मक कार्यों में लगाएं तो देश जल्द ही प्रगति की नई मिसाल कायम कर सकता है।
महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने समारोह को संबोधित करते हुए स्वामी विवेकानन्द के जीवन के अनेक प्रसंगों को उद्धृत किया। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि हम सभी अपने अपने स्तर पर एक अच्छा संकल्प लेकर अपने जीवन को राष्ट्र के लिए उपयोगी बना सकते हैं और सच्चे सुख का अनुभव कर सकते हैं।
इससे पूर्व एमजे समूह के फार्मेसी कालेज के विद्यार्थियों के लिए पोस्टर, निबंध लेखन और स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

Leave a Reply