• Mon. May 13th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

देवसंस्कृति महाविद्यालय ने दिया फिनाइल बनाने का प्रशिक्षण

Mar 28, 2022
DSCET organizes skill development programme at Jeora

खपरी (दुर्ग)। देवसंस्कृति कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी ने अपने कौशल विकास कार्यक्रम के तहत ग्राम जेवरा में शिविर लगाया। महाविद्यालय की निदेशक ज्योति शर्मा के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम का नेतृत्व प्राचार्य डॉ कुबेर सिंह गुरुपंच तथा शिक्षा विभाग की अध्यक्ष ज्योति पुरोहित ने किया। महिलाओं को फिनाइल, हैण्डवॉश, डिश वॉश तथा रूम परफ्यूम बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

महिलाओं का कौशल विकास करने तथा उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए क़ॉलेज की आईक्यूएसी के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में संगीता राव ने फिनाइल और हैण्डवॉश बनाना सिखाया। वे एसीसी जामुल की सीएसआर गतिविधियों से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह फिनाइल बनाकर न केवल वे स्वयं उपयोग कर सकती हैं बल्कि इसका व्यावसायिक उत्पादन कर पैसे भी कमा सकती हैं। डिश वॉश एवं रूम फ्रेशनर बनाने का प्रशिक्षण रितेश बोरकर ने दिया। श्री बोरकर एक उद्यमी होने के साथ ही स्व सहायता समूहों को इन उत्पादों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति भी करते हैं। प्रशिक्षण में सी ओमप्रकाश ने भी सहयोग किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय शिक्षा विभाग की सहा. प्राध्यापक रीना मानिकपुरी, अर्चना पाण्डेय, सरिता ताम्रकार, परमानन्द गौतम, चित्ररेखा रघुवंशी, वाणिज्य संकाय की आफरीन मैडम, बीएड छात्रा इस्मिता पटले एवं कुलेश्वरी के साथ ही कम्प्यूटर ऑपरेटर संदीप निषाद उपस्थित रहे। ग्रामीणों में भुनेश्वरी सिन्हा, रजनी साहू, सिम्मी निर्मलकर, इन्द्राणी सहित 25 से अधिक महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Leave a Reply