• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कॉलेज में व्यक्तित्व निखारने के लिए कार्यशाला

May 19, 2022
5 day fashion workshop held at SSMV Bhilai

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ (विविधा) ने आईएनआईएफडी के सहयोग से 5 दिवसीय कौशल विकास कार्यशाला “निखार“ शुरू की। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शैक्षिक गतिविधियां के अलावा अन्य रचनात्मकता गतिविधियों में संलग्न करना है। इसमें कॉलेज के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ ने जोश और उत्साह के साथ भाग लिया।उद्घाटन समारोह में प्रभारी प्राचार्य डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि हमने प्रतिभागियों की रचनात्मकता को चमकाने के साथ-साथ फैशन उद्योग या अन्य रचनात्मक क्षेत्र में एक डिजाइनर के रूप में नौकरी या पद की तलाश के लिए इस कार्यशाला की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि फैशन व्यंजन की तरह है, आपको रोजाना एक ही मेनू पर नहीं रहना चाहिए, आपको अलग-अलग शैलियों में कई तरह के व्यंजन बनाने चाहिए।
महाविद्यालय की उप प्राचर्य डॉ. अर्चना झा ने कहा कि हमने अपनी कार्यशाला का नाम निखार रखा है क्योंकि हम चाहते हैं कि इस इवेंट का हर प्रतिभागी अपनी रचनात्मकता को निखारे या तराशें। उन्होंने कहा कि फैशन का मतलब उन रुझानों से है जिन्हें हम अपनी जीवन शैली में शामिल करते हैं। बस, अगर हम इस ट्रेंडी दुनिया में स्टाइल और फैशन के रूप में सामने आने वाली एक्सेसरीज के साथ अपने कपड़ों में उन्नत विचार जोड़ते हैं। इस कार्यषाला के माध्यम से विद्यार्थियों यह जान पायेंगे कि पढ़ाई के अलावा अन्य क्षेत्र भी है जहां हम अपनी प्रतिभा के बल पर रोजगार प्राप्त कर सकते है या स्वंय का व्यवसाय स्थापित कर सकते है।
आईएनआईएफडी प्रभारी टीना खंडेलवाल ने कहा कि इस 5 दिनों की कार्यशाला में हम छात्रों को ड्रेपिंग, इंस्टेंट मेकअप या इस्तीफा कला में सर्वश्रेष्ठ शैली देने का प्रयास करेंगे।
पहले सत्र में आईएनआईएफडी की हर्षा चंद्रिकापुरे द्वारा विभिन्न प्रकार की ड्रेपिंग सिखाई गई कि कैसे जीन्स, स्कर्ट के साथ साड़ियों को ड्रेप किया जाए। लड़कों के लिए अलग-अलग धोती स्टाइल सिखाए गए। सत्र के अंत में छात्रों को कैट वॉक का प्रशिक्षण दिया गया। अग्रणी विचारों के साथ विभिन्न शैलियों में साधारण कपड़ों को कैसे तैयार किया जाए, इस बारे में दिशानिर्देश दिया ।
इस अवसर पर आईएनआईएफडी के रजत जैन, सोनिया श्रीवास्तव, अनुभव जैन उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए में कॉलेज के छात्रों के अलावा विभिन्न पृष्ठभूमि के गृहिणियों इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Leave a Reply