• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पूर्ण संक्रमित थे फेफड़े, सैचुरेशन 70, हाइटेक में बची जान

Sep 15, 2022
Man with 100pc infected chest treated at Hitek

भिलाई। एक वरिष्ठ नागरिक की जान बचाने में हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के चिकित्सकों को सफलता मिली है. पूर्व कोविड पेशेन्ट इस मरीज के फेफड़े लगभग पूरी तरह संक्रमित हो चुके थे. आक्सीजन सैचुरेशन 70 से नीचे आ गया था और लगातार कम हो रहा था. गहन चिकित्सा इकाई में भी उन्होंने काफी लंबा समय बिताया. अब वे पूरी तरह ठीक हैं और कल उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.
अस्पताल के मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ राजेश सिंघल ने बताया कि मरीज रामकुमार यादव को 2020 में कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था. उस समय उनके फेफड़े गंभीर रूप से संक्रमित हो गए थे. एग्रेसिव ट्रीटमेंट से तब उनकी जान बच पाई थी और वे स्वस्थ होकर घर लौट गए थे. एक सितम्बर, 2022 को जब उन्हें दोबारा अस्पताल लाया गया तो उनकी हालत एक बार फिर गंभीर थी. उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी और सीने में दर्द की शिकायत भी थी. आक्सीजन सैचुरेशन भी 70 के आसपास था. मरीज का तुरन्त एचआरसीटी स्कैन किया गया जिसमें फेफड़े पूरी तरह संक्रमित मिले.
मरीज को तत्काल आईसीयू में भर्ती कर उन्हें एनआईवी पर डाल दिया गया. साथ ही औषधियों से एग्रेसिव ट्रीटमेंट प्रारंभ किया गया. दीर्घ 12 दिन तक आईसीयू में रहने के बाद मरीज की हालत में सुधार होना प्रारंभ हुआ. मरीज को वार्ड में शिफ्ट किया गया जहां डॉ तामेश्वर प्रसाद देवांगन के सहयोग से उसे गहन निगरानी में रखा गया. उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार होता गया. अब वे पूरी तरह स्वस्थ हैं. शुक्रवार को उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

Leave a Reply