• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कान्फ्लूएंस कालेज में स्वीप के तहत क्विज स्पर्धा का आयोजन

Nov 18, 2022
SVEEP activities in confluence College

राजनांदगांव. राष्ट्रीय सेवा योजना कान्फ्लुएन्स कॉलेज द्वारा भारतीय निर्वाचन आयोग के स्वीप अभियान के अंतर्गत भाषण एवं इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता का किया गया. प्राचार्य डॉ.रचना पांडे के निर्देशन एवं एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी प्रो.विजय मानिकपुरी के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संपन्न हुआ. आयोजन प्रभारी प्रो.विजय मानिकपुरी ने बताया कि मतदान लोकतंत्र में हमारी जिम्मेदारी और अधिकार दोनों है. अतः पूर्ण सजगता के साथ मतदान करना चाहिए.
भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 17 विद्यार्थियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए. इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता में 46 विद्यार्थियों ने भाग लिया. भाषण में प्रथम टोमन लाल पसीने (बी.एड.प्रथम सेमेस्टर), इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता में मनीष सिंहा (बी.एड.तृतीय सेमेस्टर) ने प्राप्त किया. दोनों छात्र जिले स्तर की प्रतियोगिता हेतु 18 नवंबर दिग्विजय महाविद्यालय में सम्मिलित होंगे.
प्राचार्य डॉ.रचना पांडे ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से कॉलेज में इस प्रकार के प्रतियोगिताएं आयोजित किया गया है जिसमें से छात्र अपने परिवार,आसपास क्षेत्रों एवं समाज के अन्य लोगों को वोटर बनने हेतु तथा चुनाव में मतदान करने के लिए जागरुक करते हुए,लोकतंत्र का महत्व समझा सके.
प्रतियोगिता के निर्णायक शिक्षा विभागअध्यक्ष प्रीति इंदौरकर, आइक्यूएसी प्रभारी मंजूलता साहू एवं राधे लाल देवांगन रहे. महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉ.मनीष जैन ने दोनों विजेताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोगों को भी मतदाता बनने के लिए प्रेरित करना होगा. सभी वोटरों का पंजीयन सुनिश्चित करने हेतु प्रयास अभी से प्रारंभ करें. मतदान जागरूकता हेतु मानव श्रृंखला का भी निर्माण किया गया. प्रतियोगिता में महाविद्यालय के बी.एड. के सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित रहे.

Leave a Reply