• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

डाटा विज्ञान में शोध करना अति आवश्यक प्रो. रवि श्रीवास्तव

Nov 10, 2022
Research in Data Science is very important

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर महाविद्यालय दुर्ग के भौतिक विभाग में भौतिकी परिषद का उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन ज्ञान की देवी मां सरस्वती पर माल्यार्पण एवं वंदना से प्रारंभ हुआ. परिषद प्रभारी डॉ अनीता शुक्ला ने वर्ष 2021-2022 में विभाग की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए बताया कि महाविद्यालय में सर्वप्रथम पेटेंट भौतिकी विभाग द्वारा किया गया. इसके साथ ही इस वर्ष में में 11 भूतपूर्व विद्यार्थियों का चयन सहायक प्राध्यापक में हुआ.
विभागाध्यक्ष डॉ जगजीत कौर सलूजा ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम सभी विभाग की प्रगति के लिए कटिबद्ध हैं. विभाग द्वारा उच्च स्तरीय शोध किया जाता है और विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में चयन भी हो रहा है. उन्होंने प्राचार्य डॉ आर एन सिंह को जानकारी दी कि एमएससी तृतीय सेमेस्टर के 11 विद्यार्थी शोध करने के लिए प्रोजेक्ट कार्य कर रहे है.
प्राचार्य डॉ आर एन सिंह ने विभाग की प्रगति और विकास के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया और विभाग की उपलब्धियों के लिए भौतिकी परिवार की प्रशंसा की. इसके पश्चात उन्होंने परिषद के सदस्यो के नामों की घोषणा की जिसमे एमएससी तृतीय सेमेस्टर से खुशबू यादव को अध्यक्ष, एमएससी प्रथम से देसीमा को सचिव, बीएससी अंतिम से द्रोण चंद्राकर और बीएससी द्वितीय से हिमानी वर्मा को सह सचिव बनाया गया. कार्यक्रम का संचालन करते हुए खुषबू यादव और मोनिषा ने मुख्य वक्ता डॉ रवि श्रीवास्तव का परिचय देते हुए बताया कि डॉ श्रीवास्तव को विभाग से प्रथम पीएचडी होने का गौरव प्राप्त है. डाॅ. श्रीवास्तव श्री शंकराचार्य विष्वविद्यालय, भिलाई में सह-प्राध्यापक है. उन्होंने डाॅ. सलूजा के साथ उच्चस्तरीय शोध पत्र प्रकाषित किए है. डाॅ. श्रीवास्तव ने अपने व्याख्यान में डाटा विज्ञान की आवष्यकता एवं उसके उपयोग पर एक रोचक एवं ज्ञानवर्धक प्रस्तुति दी. उन्होंने डाटा विज्ञान से जुड़े शब्दों जैसे मीन, मीडियन, विचलन और कंपाईलर, एआई एवं मषीन लर्निंग को विस्तार पूर्वक समझाया एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रष्नों का उत्तर उदाहरण देकर समझाया. कार्यक्रम को सफल बनाने में विभाग के समस्त प्राध्यापकों, शोध छात्रों, एम.एससी प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों का योगदान रहा.

Leave a Reply