• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ट्रैफिक सुधारने स्वरूपानंद महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट उतरे सड़क पर

Jan 23, 2023
Traffic awareness by NCC of SSSSMV Bhilai

भिलाई. यातायात विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया जिसमें स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट ने अपनी प्रतिभागिता निभाते हुए लोगों को यातायात सुरक्षा नियमों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया. एनसीसी प्रभारी सहायक प्राध्यापक अमित कुमार साहु ने बताया प्रतिवर्ष लाखों व्यक्तियों की जान सड़क दुर्घटना में चली जाती है. जिसका मुख्य कारण यातायात के नियमों का पालन न करना, हेलमेट न पहनना, गलतसाइड में व तेज गाड़ी चलाना मुख्य है. लोगों को यातायात सुरक्षा के प्रति जागरूक करना आवश्यक है जिससे दुर्घटना से बचा जा सके.
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा, प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने एनसीसी कैडेट के कार्यां की सराहना की व कहा जानकारी व सावधानी ही दुर्घटना से बचाव का मुख्य साधन है. कहा भी गया है कि ध्यान हटी दुर्घटना घटी. लोकेश साहू बीएससी अंतिम वर्ष ने हेलमेट पहनने की आवश्यकता बताते हुए कहा अधिकांश मौत सिर में चोट लगने से होती है अगर हम हेलमेट आईएसआई मार्क की पहने तो सिर की चोट से बचा जा सकता है. पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट लगाना चाहिए. अभिषेक बीएससी अंतिम वर्ष ने गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग लाईसेंस गाड़ी इंश्योरंस हमेशा रखने की बात कही व यातायात सुरक्षा नियमों से अवगत कराया.
विविक शर्मा बीसीए प्रथम वर्ष ने सड़क में चलते समय हमेशा दायें साईड चलने की बात कही व कहा मुड़ते समय हमेशा सिग्नल दें ट्रेफिक सिग्नल का पालन करें, ट्रेन का गेट बंद होने पर नीचे से गाड़ी न निकालें. गेट बंद होने पर एक के बाद एक लाईन से गाड़ी न रखने की बात कही. एनसीसी कैडेटों ने कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी मुख्य सहभागिता दी व लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया.

Leave a Reply