• Sun. May 12th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कन्या महाविद्यालय में नेट/स्लेट माॅडल परीक्षा का आयोजन

Feb 22, 2023
Mock test for NET, SLET in Girls College

दुर्ग. शासकीय डाॅ वावा पाटणकर स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा नेट/स्लेट माॅडल परीक्षा-2023 का आयोजन किया गया। इस आयोजन में शासकीय व्हीवायटीपीजी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, शासकीय महाविद्यालय उतई, शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर, कल्याण महाविद्यालय भिलाई, सुराना महाविद्यालय दुर्ग एवं शासकीय कन्या महाविद्यालय दुर्ग की 58 छात्र/छात्राओं ने अपने बौद्धिक-कौशल का परिचय दिया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने इस तरह की परीक्षा के आयोजन की सराहना करते हुये कहा कि आने वाले समय में ये परीक्षायें अर्थशास्त्र के विद्यार्थियों के कॅरियर के दृष्टि से बहुत उपयोगी सिद्ध होंगी। छात्र/छात्राओं को राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में भी इस तरह की माॅडल परीक्षाओं से लाभ प्राप्त होगा। अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. डी.सी. अग्रवाल ने बताया कि केन्द्र एवं राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा के तर्ज पर महाविद्यालय स्तर पर यह परीक्षा आयोजित की गयी है। इस परीक्षा में ऐसे प्रश्नों का समावेश किया गया है जो नेट/स्लेट एवं आगामी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से अर्थशास्त्र के विद्यार्थियों के लिये उपयोगी सिद्ध होंगे। कोविड संक्रमण के बाद बिना कोचिंग के इस तरह की परीक्षाओं में सफलता हासिल करना पहले की अपेक्षा कठिन हो गया है। इसे ध्यान में रखकर महाविद्यालय द्वारा इस क्षेत्र के छात्र/छात्राओं के लिये यह परीक्षा उनके भविष्य निर्माण में मददगार सिद्ध हो सकती है।
अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डाॅ मुक्ता बांखला एवं प्रो. दिनेश कश्यप के सहयोग से परीक्षा का आयोजन किया गया। उक्त परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त इन तीन परीक्षार्थियों को महाविद्यालय की ओर से पुरस्कृत किया जायेगा। प्रथम- टीटदीप मरकाम, शासकीय कन्या महाविद्यालय दुर्ग, द्वितीय-गौरव वर्मा, शासकीय व्ही.वाय.टी. महाविद्यालय दुर्ग, तृतीय- रेणुका, शासकीय कन्या महाविद्यालय दुर्ग।

Leave a Reply