• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में स्वस्थ्य भोजन को बढ़ावा देने “डाइटरी क्लब” गठन

Jul 20, 2023
SSMV forms Diet Club to promote millets

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय ने “डाइटरी क्लब” का गठन किया है. इस क्लब का उद्देश्य मिलेट्स और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना है. इससे छात्र, कर्मचारी और स्थानीय समुदाय के बीच स्वस्थ एवं स्वच्छ भोज्य पदार्थों के उपयोग को बढ़ावा देना मिल सकेगा. पोषण और कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाने के लिए श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में प्रत्येक शनिवार मिलेट्स डे के रूप में नामांकित किया गया है. जिसमें डाइटरी क्लब के सभी सदस्य तथा आने वाले दिनों में महाविद्यालय की छात्र, छात्राएं मिलेट्स पर आधारित अपने व्यंजन लाएंगे जिसे स्वस्थ और पोषण मूल्यों के लिए जाना जाता है फाइबर आवश्यक खनिज एवं विटामिन से भरपूर होने के कारण संतुलित और पौष्टिक आहार चाहने वाले व्यक्तियों के लिए सर्वश्रेष्ठ है। सभी सदस्यों को भोजन काल में उपयोग करने हेतु प्रोत्साहित भी किया। इसी से प्रेरित होकर इस सप्ताह विभिन्न संकाय के प्राध्यापकों मंजू मिश्रा, डॉ नीता शर्मा, डॉ शिल्पा कुलकर्णी, डॉ श्रद्धा मिश्रा, पूर्णिमा तिवारी, डॉ सोनिया बजाज, डॉ लक्ष्मी वर्मा अपने शनिवार के मध्यान भोजन में मिलेट्स को शामिल किया है. बाजरे की खिचड़ी, मक्के की सब्जी, बाजरे की रोटी, बाजरे का उपमा, रागी की रोटी, रागी की टिक्की आदि व्यंजन की प्रदर्शनी लगाई गई। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित थे।
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा मिलेट्स को हम अपने आहार में शामिल कर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं स्वस्थ खान-पान की आदत को बढ़ावा देने और मिलेट्स के फायदे के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु डाइटरी क्लब का शुभारंभ करते हुए अपार प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है इससे पूर्व के सप्ताह में मिलेट्स लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया था जिसमें मिलेट्स को पहचानना व कितने प्रकार के मिलेट्स होते हैं की जानकारीदीगईथी। डॉ पूर्णिमा सावरकर के द्वारा मिलेट्स व्याख्यान का भी आयोजन किया गया था।
महाविद्यालय के डीन अकादमी डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा यह एक प्रशंसनीय कदम है डाइटरी क्लब का समर्थन करते हुए कहा इस क्लब का मिशन हमारे बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाओं से पूर्णता मेल खाता है हमें अपने विद्यार्थियों को मिलेट्स और स्वस्थ खानपान की आदतों को बढ़ावा देकर उनके जीवन में स्वस्थ जीवन जीने की आदत को शुमार करना होगा।
डाइटरी क्लब के प्रभारी डॉ संदीप जसवंत ने जानकारी दी कि महाविद्यालय द्वारा वर्षभर मिलेट्स के उपयोगिता का प्रचार प्रसार करने के लिए इससे संबंधित बहुत से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. यह कार्यक्रम इको क्लब (पल्लवन)द्वारा किया जा रहा है जिस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक कल्याण और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना है।

Leave a Reply