• Tue. May 14th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज में चंद्रयान पर चर्चा, प्राचार्य ने दी महत्वपूर्ण जानकारियां

Aug 25, 2023
Knowledge sharing on Chandrayan in MJ College

भिलाई. एमजे कालेज में आज चंद्रयान पर एक महत्वपूर्ण चर्चा का आयोजन किया गया. एमजे ग्रुप ऑफ एजुकेशन की डायरेक्टर डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अंतरिक्ष विज्ञान, उपग्रहों के प्रक्षेपण तथा चंद्रयान-3 से जुड़े कई सवाल किये. प्राचार्य एवं भौतिकशास्त्री डॉ अनिल कुमार चौबे ने सरल शब्दों में सभी प्रश्नों के जवाब दिये.
कार्यक्रम के आरंभ में भौतिकी के सहा. प्राध्यापक प्रेमशंकर पटेल ने चंद्रयान के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की. इसके बाद प्रश्नोत्तर राउंड प्रारंभ किया गया. प्राचार्य डॉ चौबे ने बताया कि चंद्रयान का चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरना इसलिए महत्वपूर्ण है कि उस तरफ एस्टेरॉयड्स की मार पड़ने से गहरी गड्ढे बने हुए हैं जिसके अंदर का तापमान हमेशा शून्य से 130 डिग्री कम रहता है. यहां पर पानी जमी हुई अवस्था में मिल सकता है. उन्होंने बताया कि चंद्रमा पर वायुमंडल नहीं होने के कारण वह सूरज की रोशनी में तपकर 130 डिग्री तक गर्म हो जाता है और जब सूर्य की किरणें उसपर नहीं पड़तीं तो उसका तापमान शून्य से लगभग इतना ही कम हो जाता है.


उन्होंने बताया कि भारत द्वारा चंद्रयान का सफल प्रक्षेपण इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इसमें बहुत कम ऊर्जा की खपत की गई. हमने एक फिल्म बनाने पर खर्च होने वाली राशि के बराबर खर्च पर एक उपग्रह को न केवल चांद तक भेजा बल्कि उसकी लैंडिंग भी करा दी. इससे अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की विश्वसनीयता बढ़ी है. इसका लाभ आने वाले वर्षों में मिलेगा जब भारतीय अंतरिक्ष यान दूसरे देशों का पे-लोड लेकर जा रहा होगा. उन्होंने यह भी बताया कि किस तरह चंद्रयान ने इतनी कम ऊर्जा की खपत कर यह यात्रा पूरी की.


उन्होंने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के प्रश्नों का जवाब देते हुए यह भी बताया कि चंद्रयान-2 भी पूरी तरह से विफल नहीं था. एक साल की आयु के साथ गया उसका ऑर्बिटर आज तक काम कर रहा है और जानकारियां साझा कर रहा है. उन्होंने चंद्रयान-2 की लैडिंग में हुई चूक, चंद्रयान के प्रक्षेपण, प्रज्ञान रोवर की क्षमताओं आदि पर भी विस्तार से जानकारी दी.
प्रश्न पूछने वालों में सहायक प्राध्यापक डॉ तृषा शर्मा, प्रीति देवांगन, स्नेहा चन्द्राकर, आराधना तिवारी, प्रशिक्षु विशाल सोनी एवं विद्यार्थीगण शामिल थे. कार्यक्रम का संचालन सहा. प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने किया. इस कार्यक्रम को एमजे कालेज के फेसबुक पेज पर भी लाइव किया गया है.

Leave a Reply