• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बीएसकेवाय के तहत ओड़ीशा के मरीज का हाइटेक में हुआ इलाज

Aug 12, 2023
Patient treated under BKKY at Hitek

भिलाई। ओड़ीशा सरकार की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना कार्ड के तहत पहली बार ओड़ीशा के एक मरीज का हाइटेक सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में इलाज किया गया. कोरापुट जिले के जयपुर का निवासी 38 वर्षीय किसान भयंकर सिर दर्द से पीड़ित था. जब उसे हाइटेक लाया गया तब तक उसकी चेतना लगभग जा चुकी थी. इलाज के बाद वह पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट गया है.
हाइटेक के न्यूरोसर्जन डॉ दीपक बंसल ने बताया कि मरीज की स्थिति के बारे में पहले ही उसके परिजनों ने फोन पर उनसे बात की थी. मरीज सुरेन्द्र नायक एक सीमांत किसान है. यहां लाने तक उसकी स्थिति काफी बिगड़ चुकी थी. वह लगभग अचेतावस्था में था. प्रारंभिक जांच में उसके सिर में एक गांठ होने की जानकारी मिली. इसके बाद मरीज को बीएसकेवाय योजना के तहत अस्पताल में दाखिल कर लिया गया.
एमआरआई जांच में मस्तिष्क में एक ट्यूमर होने का पता लगा जिसका आकार बहुत बड़ा था. इसकी वजह से सूजन आ गई थी और मरीज को झटके आ रहे थे. मरीज की तत्काल सर्जरी करने का निर्णय लिया गया. सर्जरी के एक सप्ताह बाद मरीज को पूर्ण स्वस्थ अवस्था में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. अब उसके सिर में दर्द बिल्कुल नहीं है और वह अपने सभी कामकाज आसानी से कर पा रहा है.
उल्लेखनीय है कि हाल ही में हाइटेक सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल ने ओड़ीशा सरकार की बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत मरीजों का निःशुल्क इलाज करने का अनुबंध किया है. अनुबंध के तहत इलाज का यह पहला मामला था.

Leave a Reply