• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में “चन्द्रमा की सतह पर भारत” स्पर्धाओं का आयोजन

Sep 8, 2023
Quiz on Chandrayaan in SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा चन्द्रयान-3 की सफलता से परिचित कराने के उद्देश्य से “इंडिया ऑन द मून” विषय पर पोस्टर और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. भौतिकशास्त्र की विभागाध्यक्ष एन. बबीता ने बताया भारत में चन्द्रयान -3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया. यह भारत के लिए गौरवशाली पल है इससे परिचित कराने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने समसामयिक विषय पर कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई दी व कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थी भारत की वैज्ञानिक व अनुसंधान संबंधित उपलब्धियों से परिचित होते है व देश के प्रति सम्मान व गर्व की भावना का विकास होता है.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने भौतिक विभाग को कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई दी व कहा इससे विद्यार्थियों के मन में विज्ञान के प्रति रूचि जागृत होती है.
निर्णायक के रूप में उपस्थित स.प्रा. भौतिक डॉ. रूमिला शुक्ला, विश्वनाथ यादव तामस्कर स्वशासी महाविद्यालय ने विद्यार्थियों के द्वारा बनाये गये चित्रों व भौतिक विभाग की सराहना की व प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करते हुये कहा हम इस प्रकार के प्रतियोगिता से देश की वैज्ञानिक उपलब्धियों के बारे में जान सकते है।
निर्णायक डॉ. पीसी क्लाइडियस स.प्रा. भौतिक, भिलाई महिला महाविद्यालय ने कहा चन्द्रयान-3 एक टीम वर्क है, लंबे प्रयास के बाद सफलता मिली आपको भी इसी प्रकार निरंतर प्रयास करते रहना है तभी सफलता मिलेगी।
प्रश्न मंच कार्यक्रम में तीन राउंड रखा गया प्रथम में अंतरिक्ष व अंतरिक्षयान से संबंधित प्रश्न पूछे गये द्वितीय राउंड में चन्द्रयान-3 से संबंधित प्रश्न पूछे गये जिसका जवाब विद्यार्थियों ने दिया। विद्यार्थियों की रूचि व सही जवाब से लगा विद्यार्थियों को चन्द्रयान संबंधी जानकारी है जो देश की उपलब्धि को रेखांकित करता है।
चित्रकला में विद्यार्थियों ने अपनी कला एवं कल्पना के इन्द्रधनुषी रंग बिखेरे, किसी ने चन्द्रमा पर तिरंगे को फहराते दिखाया, किसी ने पृथ्वी से चन्द्रयान-3 का प्रक्षेपण दिखाया, कुछ ने चन्द्रयान को लैंड करते दिखाया, किसी ने चन्द्रयान टीम को अपनी कल्पना का आधार बनाया। विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है चित्रकला में प्रथम अंजली बीबीए पंचम सेमेस्टर, द्वितीय लक्ष्मी राजपूत बीएससी द्वितीय सेमेस्टर, तृतीय फूलप्रित कौर बीएससी द्वितीय सेमेस्टर।
प्रश्नमंच में प्रथम आर्यभट्ट ग्रुप, द्वितीय भास्कर ग्रुप, तृतीय रोहनी ग्रुप ने प्राप्त किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. रजनी मुदलियार विभागाध्यक्ष रसायनशास्त्र ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक व छात्र उपस्थित थे। कार्यक्रम में मंच संचालन व धन्यवाद बबीता ने विभागाध्यक्ष भौतिक ने दिया।

Leave a Reply