• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नशा मुक्त भारत के तहत दो दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम

Oct 13, 2023
Capacity building program in Confluence College

राजनांदगांव. कॉन्फ्लुएंस कॉलेज के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और संकल्प सांस्कृतिक समिति रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के सौजन्य से आयोजित किया गया राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से छःसत्रों में कार्यशाला संपन्न हुई.
महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को ड्रग एडिक्शन,नशा क्रॉनिक,बार-बार होने वाला विकार संबंधी जानकारी दी गई राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में उपस्थित विषय विशेषज्ञ अजय श्रीवास्तव, सौरभ तिवारी एवम डॉ. रचना पांडे प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर प्रशिक्षण का प्रारंभ किया गया.
प्रो. विजय मानिकपुरी राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि छात्रों को नशीली पदार्थों के सेवन और इसकी लत लगने से रोकने के लिए संयुक्त रूप से यह राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा रहा है युवाओं में इसके कारण तनाव, डिप्रेशन और सेल्फ कंट्रोल की समस्या देखने को मिल रही है,सच्चाई यह है कि नशा की लत एक जटिल समस्या है इसीलिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया जा रहा है ।
प्राचार्य डॉ.रचना पांडे ने इस आयोजन में कहा कि युवा देश के भविष्य होते हैं और आज का युवा भटकाव की स्थिति में है भारत में नशीली पदार्थों की व्यापक समस्या है जैसे मोबाइल, सोशल मीडिया, ड्रग ,शराब , कोकीन ,ब्राउन शुगर, गांजा इत्यादि अत्यधिक प्रभाव देखने मिल रहा है।
विषय विशेषज्ञ अजय श्रीवास्तव प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर एवं इंचार्ज संकल्प सांस्कृतिक समिति रायपुर ने कहा संस्था के द्वारा विद्यालय, महाविद्यालय एवं युवाओं के बीच जाकर हम नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरुक कर रहे हैं आज राज्य स्तरीय समन्वय के माध्यम से कॉलेज संकाय के मध्य दो दिवसीय प्रशिक्षण चला रहे हैं जिसमें समाज को नशे से रोकने ,नशे के सेवन को छुड़ाने, उपचार के विकल्पों को समझने तथा समाज में नशे के रोकथाम हेतु जागरूकता लाने संबंधी विभिन्न इकाइयों को अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने एवं समाज में होने वाले नशे के दुष्प्रभाव को कम करने जैसे जनजागरूकता अभियान को समझाने का प्रयास कर रहे हैं.
प्रसिछक सौरभ तिवारी ओडीआईसी प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर रायपुर प्रशिक्षण में कहा कि युवा वर्ग को पान,सीक्रेट ,बीड़ी, गुड़ाखू ,मंजन नशीले दवाई , सोल्यूशन जैसे गंभीर नशीली सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहिए और युवाओं को इन सबसे बचने के संबंध में चर्चा किया गया आज के युवाओं को दिनचर्या में परिवर्तन लाकर ,पारिवारिक परामर्श मनोरंजन में सम्मिलित होकर किताब और खेल विभिन्न गतिविधियों को प्राथमिकता देनी चाहिए जिससे हम तनाव मुक्त एवं नशे से दूर रह सके.
महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. मनीष जैन एवं संजय अग्रवाल ने समापन अवसर पर प्रशिक्षण प्रदान कर रहे श्रीवास्तव एवं तिवारी जी का स्वागत करते हुए कहा कि आज कई प्रकार के एडिक्शन प्रभावशील है जिसमें मोबाइल का अत्यधिक उपयोग भी गंभीर और अत्यधिक समस्या होते जा रही है इसलिए सभी आदत लगने वाली चीजों से हमें दूरी बनाकर रखनी चाहिए नशा मुक्त समाज और सामुदायिक आउटरिच कार्यक्रमों पर हमें केंद्रित होकर सकारात्मक विचारों से जागरूकता हेतु कार्य करनी चाहिए .आप सभी को प्रशिक्षण में सहभागिता हेतु शुभकामनाएं. महाविद्यालय में संचालित दो दिवसीय राज्य स्तरीय कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम में मुख्य रूप से आईक्यूए सी प्रभारी आभा प्रजापति ,प्रीति इंदौर कर विभागाध्यक्ष शिक्षा, राधेलाल देवांगन, यशु साहू ,धनंजय साहू,युक्ता साहू ,देविका साहू,ऐश्वर्या श्रीवास्तव,सुमन साहू,मयंक देवांगन सहित प्राध्यापक उपस्थित रहे.

Leave a Reply