• Mon. Mar 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

चार घंटे चली किडनी कैंसर की सर्जरी, हटाना पड़ा स्प्लीन और पैंक्रियाज का भी अंश

Dec 10, 2023
Kidney Cancer Surgery at Aarogyam Hospital

भिलाई। आरोग्यम सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में किडनी कैंसर की एक मरीज की सर्जरी चार घंटे तक चली. कैंसर ने स्प्लीन (स्प्लीहा) तथा पैंक्रियाज के एक हिस्से को भी अपनी चपेट में ले लिया था. मरीज को तीन दिन बाद ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. डिस्चार्ज के समय मरीज पूरी तरह स्टेबल थी. सम्पूर्ण इलाज आयुष्मान योजना के तहत किया गया.
आरोग्यम के यूरो-सर्जन डॉ नवीन राम दारूका ने बताया कि सोहतरा, बालोद निवासी इस 55 वर्षीय महिला को 2 दिसम्बर को ही अस्पताल लाया गया था. उसके पेट के बायें हिस्से में दर्द था. वह कब्ज के साथ ही काफी कमजोरी महसूस कर रही थी. क्लिनिकल जांच में पाया गया कि पेट का बायां हिस्सा सख्त था. दिल की धड़कनें थोड़ी तेज थीं पर बुखार नहीं था.
मरीज का सीटी स्कैन और ब्लड टेस्ट किया गया. वह गंभीर रक्ताल्पता की शिकार थी. जांच करने पर उसकी बायीं किडनी में कैंसर का पता चला. कैंसर फैल रहा था और उसने स्प्लीन के साथ ही पैंक्रियाज को भी अपनी चपेट में ले लिया था. कैंसर की यह गांठ अंतड़ियों को भी छूने लगी थी.
डॉ दारूका ने बताया कि मरीज को आयुष्मान योजना के तहत भर्ती कर दूसरे ही दिन सर्जरी प्लान कर ली गई. रक्ताल्पता को देखते हुए पहले उसे चार यूनिट रक्त चढ़ाया गया. यह सर्जरी लगभग 4 घंटे तक चली जिसमें बायीं किडनी और स्प्लीन को पूरा निकाल दिया गया. साथ ही पैंक्रियाज के एक हिस्से को भी निकालना पड़ा. 6 दिसम्बर को मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. डिस्चार्ज के समय मरीज पूरी तरह स्थिर थी.

Leave a Reply