• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज में एड्स दिवस, लक्षणों को छिपाएं नहीं, बात करें – नीलिमा

Dec 1, 2023
AIDS Day observed in MJ College

भिलाई। विश्व एड्स दिवस के मौके पर आज एमजे कालेज में जागरूकता व्याख्यान का आयोजन किया गया. एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग की व्याख्याता नीलिमा साहू ने विद्यार्थियों को एड्स से जुड़े तथ्यों की सारगर्भित जानकारी प्रदान की. उन्होंने कहा कि जागरूकता लाकर समाज को एड्स पर खुली चर्चा के लिए तैयार करना होगा. इस साल का थीम भी कहता है कि समाज को ही आगे आना होगा.
एमजे ग्रुप ऑफ एजुकेशन की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के आशीर्वचन से आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीलिमा ने कहा कि एचआईवी और एड्स को अलग अलग समझना होगा. एचआईवी का संक्रमण लापरवाही से एड्स में तब्दील हो सकता है. एचआईवी बॉडी फ्लुइड्स के संपर्क में आने से फैलता है इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए. एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी से एचआईवी को नियंत्रित किया जा सकता है जिससे एड्स जैसी भयानक बीमारी नहीं होती. उन्होंने एचआईवी संक्रमितों के इलाज की अलग अलग अवस्थाओं को भी विस्तार से समझाया.


महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने कहा कि एचआईवी पीड़ितों को लेकर समाज को जजमेन्टल नहीं होना चाहिए. रोग को छिपाने की प्रवृत्ति इससा जुड़ा कलंक ही हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है. उन्होंने बताया कि एड्स का टीका बनाना काफी मुश्किल है इसलिए जागरूकता से इसकी रोकथाम और फैलाव को कम करना ही एकमात्र उपाय है.


धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उप प्राचार्य डॉ श्वेता भाटिया ने कहा कि एड्स को लेकर समाज की सोच को बदलने के लिए जागरूकता अभियान ही एकमात्र तरीका है. लोगों तक इसके बारे में सटीक जानकारी पहुंचे, लोग इसकी जांच करवाने के लिए खुलकर आगे आएं तो इस विभीषिका को मात दी जा सकती है.
कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे ने किया. इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकों के साथ ही विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे.

Leave a Reply