• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विद्यार्थी अवसर के अनुरूप स्वयं को गढ़ें

Jan 9, 2016

संतोष रूंगटा कैम्पस में एचआर कॉनक्लेव

rungta-HR-conclave1भिलाई। आज की प्रमुख आवश्यकता उद्योगों तथा उच्च तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आपस में उचित सामंजस्य स्थापित कर स्टूडेंट्स को शिक्षण-प्रशिक्षण प्रदान करने की है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ‘द नेसेसिटी ऑफ रिवैम्प इन प्रोफेशनल एजुकेशन – द नीड ऑफ ऑवर’ विषय पर रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी में मेगा एचआर कॉनक्लेव का आगाज हुआ। इस मेगा एचआर कॉनक्लेव में देश की टॉप नेशनल तथा मल्टीनेशनल कंपनियों के एचआर अधिकारियों का समागम हो रहा है तथा उद्योगों की वर्तमान आवश्यकताओं तथा तकनीकी शिक्षण संस्थाओं से शिक्षण प्रशिक्षण में सामंजस्य जैसे ज्वलंत विषय पर वैचारिक मंथन किया जा रहा है। Read Morerungta-HR-conclaveकार्यक्रम का उद्घाटन क्विनॉक्स कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अरूण कुमार सिंह, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस के रीजनल हेड निखिल दाभोले, टेक्नोवर्ट कंपनी के एचआर अधिकारी अनुप द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन कर किया गया। अध्यक्षता रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने की। मौके पर संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा, प्रिंसिपल आरइसी डॉ. अजय तिवारी, प्रिंसिपल आरसीपीएसआर डॉ. डी.के. त्रिपाठी, प्रिंसिपल आरसीइटी रायपुर डॉ. बी.व्ही. पाटिल, प्रिंसिपल आरइसी रायपुर डॉ. पंकज कुमार, डायरेक्टर एचआर एण्ड प्लेसमेंट्स महेन्द्र श्रीवास्तव, डीन ईईई डॉ. हरपाल थेठी, प्रबंधक जनसंपर्क सुशांत पंडित सहित समूह द्वारा संचालित विभिन्न कॉलेजों के डायरेक्टर, प्रिंसिपल, डीन, एचओडी, फैकल्टीज तथा स्टूडेंट उपस्थित थे.

कमी जॉब्स की नहीं, दक्ष लोगों की है

क्विनॉक्स कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अरूण कुमार सिंह ने कहा कि युवाओं के लिये उद्यमिता एक अच्छा विकल्प हो सकता है। श्री सिंह ने स्टूडेंट्स के आज पढ़ाये जा रहे कोर्स सिलेबस तथा उद्योगों की आवश्यकताओं में सामंजस्य स्थापित करने पर बल दिया। मार्केट की डिमांड के अनुरूप कोर्स सिलेबस में बदलाव अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उद्योगों में जॉब्स की कोई कमी नहीं है, आवश्यकता तकनीकी रूप से दक्ष युवाओं की है। टाटा कंसल्टेंसी लिमिटेड के निखिल दाभोले ने अपने संबोधन में युवाओं से उद्योगों की आवश्यकताओं का विश्लेषण कर उसके अनुरूप अपने को ढालने का प्रयास करने कहा। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री-इंस्टीट्यूट इंटरेक्शन कार्यक्रम का निरन्तर रूप से आयोजित किया जाना आज की प्रमुख आवश्यकता है ताकि उद्योगों तथा तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आपसी ताल-मेल बैठ सके और यह अत्यंत ही हर्ष का विषय है कि संतोष रूंगटा समूह इस प्रकार के आयोजन निरंतर कर रहा है।

तकनीकी दक्षता हासिल करें

rungta-HR-conclave2टेक्नोवर्ट कंपनी के एचआर अधिकारी श्री अनूप ने अपने उद्बोधन में कहा कि ज्ञानार्जन एक निरंतर प्रक्रिया है, तकनीकी स्टूडेंट्स को अपने विद्यार्थी जीवन में अधिक से अधिक तकनीकी दक्षता हासिल कर लेनी चाहिये जो कि भविष्य में उनके कैरियर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में चेयरमेन संतोष रूंगटा ने कहा कि तेजी से हो रहे तकनीकी बदलावों तथा प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बाजार में टिकने के लिये अपने नॉलेज को लगातार अपडेट करना अत्यंत आवश्यक हो गया है। स्टूडेंट अपने कोर्स सिलेबस के साथ-साथ उद्योगों की आवश्यकताओं पर भी फोकस करें। भविष्य में देश में चलाये जा रहे मेक इन इंडिया अभियान से घरेलु उद्योगों की ग्रोथ होगी तथा युवाओं के लिये रोजगार का सृजन होगा। आज की प्रमुख आवश्यकता नये पढ़कर निकल रहे इंजीनियरों को अपने आपको उद्योगों के अनुरूप ढालने की है।
स्वागत भाषण आरसीइटी के डीन टी एण्ड पी प्रो. एडविन एंथनी ने दिया। इसके पश्चात उद्योगों से आये इन वरिष्ठ एचआर अधिकारियों ने संबंधित विषयों पर अपने व्याख्यान दिये।

Leave a Reply