• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज ने गांव में लगाई चौपाल

Jan 9, 2016

swacchata, sickle cellदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय (साइंस कालेज) के समाजशास्त्र विभाग ने ग्राम थनौद में जागरूकता चौपाल लगाई। समाजशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डॉ. सपना शर्मा सारस्वत के संयोजन में आयोजित ‘चौपालÓ में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरूष शामिल हुए। गांव के खलिहान के समीप खुले वातावरण में आयोजित चौपाल में ग्राम की युवा सरपंच श्रीमती ललिता भारती तथा उपसरपंच हरमीत सिंह भाटिया की प्रेरणा से उपस्थित विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए समाजशास्त्र के प्राध्यापक डॉ. राजेन्द्र चौबे ने चौपाल के उद्देश्यों से ग्रामीणों को परिचित कराया तथा उपस्थित जन समुदाय से उनकी समस्याओं पर चर्चा की। Read More
science-college-choupalग्रामीणों ने प्रमुख रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं तथा ÓशौचालयÓ की समस्याओं को बताया। महिलाओं ने ग्राम में बच्चों के बीच बढ़ रही नशाखोरी को भी एक बड़ी समस्या बताया। डॉ. सपना शर्मा सारस्वत ने ‘सिकलसेलÓ पर सारगर्भित जानकारी दी। पोस्टरों के माध्यम से सिकलसेल एवं उससे होने वाले दुष्परिणामों तथा बचाव के उपाय भी बतलाए। डॉ. सपना ने कहा कि विवाह के लिए जन्म कुण्डली नहीं सिकल कुण्डली का मिलान कराये। उनके प्रभावकारी व्याख्यान का असर यह हुआ कि उपस्थित जन समूह ने सिकल सेल परीक्षण के लिए कैंप लगाने की मांग की। डॉ. सपना शर्मा ने उदाहरणों के माध्यम से सिकल सेल के बचाव एवं जागरूकता पर जोर देते हुए रक्त परीक्षण अनिवार्य रूप से कराने की सलाह दी।
इस अवसर पर उपस्थित महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि इस ग्राम को साइंस कालेज द्वारा गोद लिया जा रहा है तथा शीघ्र ही यहां पर मेडिकल कैंप लगाया जावेगा तथा रक्त परीक्षण कर सिकल सेल की जानकारी उपलब्ध कराई जावेगी। डॉ. तिवारी ने कहा कि नियमित रूप से महाविद्यालय के प्राध्यापक ग्राम में इसी तरह के जागरूकता के कार्यक्रम चलाएंगे तथा स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों को उचित माध्यम से दूर करने का प्रयास करेगें।
डॉ. राजेन्द्र चौबे ने बच्चों में बढ़ती नशाखोरी के लिए महिलाओं का एक समूह गठित कर सतत् निगरानी एवं रोकथाम पर जोर देने को कहा। उन्होंने कहा, नशा उन्मूलन पर भी कार्यक्रम कराया जावेगा जिससे ग्राम से यह व्यसन भी दूर हो सके।
अपने उद्बोधन में सरपंच श्रीमती ललिता भारती ने साइंस कालेज की इस अभिनव पहल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए ग्राम की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर मोहन लाल हरमुख अध्यक्ष, मार्केटिंग दुर्ग तथा सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष इन्द्रेश कुमार हरमुख ने भी ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया। चौपाल में गांव को शौचमुक्त बनाने का संकल्प लिया गया।
इस अवसर पर अर्जुनभारती, चन्द्रकांत सिन्हा, अशोक यादव तथा ईश्वर ठाकुर भी उपस्थित थे।

Leave a Reply