• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद महाविद्यालय में पालक संघ का गठन

Feb 3, 2016

19 फरवरी को गेट टुगेदर

swaroopanand-collegeभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको में पालक शिक्षक संघ की बैठक सम्पन्न हुई। महाविद्यालय में अनुशासन व्यवस्था बनाये रखने व विद्यार्थियों के हित में अनेक ऐजेण्डा रखा गया जिनमें से मुख्य थे, पालक शिक्षक समिति का गठन करना, समिति गठन की सूचना विभिन्न संकायों के छात्रों को देना, विद्यार्थियों में शैक्षणिक योगयता में वृद्धि हेतु पालकों की राय जानना, ई-नोट्स की जानकारी देना, टयूटर बोर्ड की जानकारी देना, महाविद्यालय के 10 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियानवयन हेतु पालकों द्वारा सुझाव विद्यार्थियों के लिए ब्लेजर एवं आई कार्ड की अनिवार्यता आदि। Read More
पालकों शिक्षकों व प्राचार्य के मध्य विचार विमर्ष के पश्चात पालकों ने अनुशासन बनाये रखने हेतु ब्लेजर एवं आई कार्ड को अनिवार्य करने, शालीनता पूर्ण वेशभूषा में महाविद्यालय भेजने के लिए सकारात्मक सहायोग देने का आश्वासन दिया। महाविद्यालय द्वारा दिये जाने वाले ई-नोट्स व टयूटर बोर्ड को सराहनिय कदम बताया व महाविद्यालय के 10 साल पूर्ण होने पर बधाई दी व तीन दिन तक विविध प्रकार की प्रतियोगिता कराने की सलाह देते हुये पालकों द्वारा सक्रिय भागीदारिता निभाने की बात कही। साथ ही पालकों ने आग्रह किया प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में पी.टी.एम. की बैठक रखी जाये।
प्राचार्य डॉ. (श्रीमती) हंसा शुक्ला ने आग्रह किया कि छात्राओं के हित को ध्यान में रखते है पालक समय-समय पर विषय प्राध्यापक से मिले व क्लास टेस्ट व कक्षा की उपस्थिति के बारे में व विद्यार्थियों के प्रगति के बारे में जानकारी लें। इससे विद्यार्थियों की प्रगति का मूल्यांकन होगा।
पालकों द्वारा संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया। अध्यक्ष – देवाषीश मजुमदार, उपाध्यक्ष – आई.के.राठौर, सचिव – कमलेश सिंह, सदस्य – श्रीमती शिवानी राय। शिक्षा विभाग में भी पालक संघ का गठन किया गया जिसके पदाधिकारी निम्न है – अध्यक्ष – आरबी यादव, उपाध्यक्ष – ईश्वर दुबे, सचिव – मनोज जोशी, सदस्य – सुश्री नीता पटेल। अन्य सदस्य पीएल साहू, पीएस गवेव, वाय जगन्नाथ, श्रीमती मालती साहू, ईएस नायलन।
शिक्षा विभाग के पालकों ने आग्रह किया कि विद्यार्थी दूर-दूर से आते है अत: सिटी बस महाविद्यालय तक आये इसकी मांग यातायात विभाग से की जाए। पालकों ने विभाग की तारीफ करते हुए कहा यहां पढ़ाई अच्छी होती है व शिक्षिका प्रशिक्षणार्थियों के लिए ड्रेस कोड तय करने पर सहमति व्यक्त की गई।
पालक संघ प्रभारी डॉ.(श्रीमती) रजनी मुदलियार ने बताया कि पालक संघ द्वारा 19 फरवरी को ‘गेट टू गेदरÓ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें स्वरूपानंद महाविद्यालय के अध्यक्ष एवं समस्त विद्यार्थियों के पालक आमंत्रित किए गए हैं। पालकों के लिए खेल एवं विविध प्रतियोगिता का अयोजन किया जायेगा।
कार्यक्रम में पालक संघ प्रभारी डॉ. (श्रीमती) रजनी मुदलियार, डॉ. श्रीमती रचना पांडे, पालक संघ सदस्य स.प्रा. श्रीमती अजिता सजीत, स.प्रा. मिना मिश्रा, स.प्रा. श्रीमती आरती गुप्ता, स.प्रा श्रीमती ज्योति उपाध्याय, बी.एड. विभागाध्यक्ष डॉ.(श्रीमती) पूनम निकुंभ सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक-प्राध्यापिकायें उपस्थित हुए।

Leave a Reply