• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज के बच्चों ने सीखा एनर्जी ऑडिट

Feb 3, 2016

durg-science-collegeदुर्ग। विश्वनाथ यादव तामस्कर कालेज के भौतिकी विभाग एनर्जी ऑडिट कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में क्रेडा राजनांदगांव के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर अमिताभ शर्मा मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित थे। श्री शर्मा क्रेडा की नीतियों के तहत विगत कई वर्षों से स्कूल तथा कालेज के विद्यार्थियों में अपारंपरिक तथा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जागरूकता के लिए कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में प्राचार्य सुशील चंद्र तिवारी अपारम्परिक ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार की नई संभावनाओं को देखते हुए उससे जुड़े हर क्षेत्र से विद्यार्थियों को अवगत कराने की दृष्टि से इस कार्यशाला को महत्वपूर्ण बताया। Read More
श्री अमिताभ शर्मा ने एनर्जी आडिट पर अपने प्रेजेंटेशन में विद्यार्थियों को संरक्षण की भारतीय परम्परा से अवगत कराते हुए कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए हमें अपनी सोच बदलनी होगी। कभी कभी सिर्फ इतना करना काफी होता है कि जरूरत न होने पर सभी स्विच बंद कर दें। कम्प्यूटर को हाईबरनेशन मोड में रखें, गाडिय़ों की ट्यूनिंग सही रखें।
एनर्जी ऑडिट करने की सारी प्रक्रिया को विस्तार से समझाते हुए अमिताभ शर्मा ने महाविद्यालय के ऑडियो विजुअल हॉल का विद्यार्थियों द्वारा एनर्जी ऑडिट करने का प्रशिक्षण देने के लिए हैंड्स आन ट्रेनिंग सेशन भी संचालित किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने हाल में लगे एयर कंडिशनर व अन्य विद्युतीय उपकरणों की रेटिंग, क्षमता तथा दक्षता का आकलन किया। उन्होंने विद्यार्थियों को इस बात के लिए खास तौर पर प्रेरित किया कि वे ऊर्जा संरक्षण या ऑडिट के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करें तथा इसकी शुरुआत अपने घर और महाविद्यालय से करें। उन्होंने बताया कि विद्युत की बचत के लिए एलईडी तथा फाइव स्टार रेटिंग वाले उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। ये महंगे जरूर हैं लेकिन कुछ ही समय में विद्युत की बचत करके अपनील लागत वसूल कर लेते हैं।
इस अवसर पर भौतिकी विभाग के सभी प्राध्यापक डॉ पूर्ण बोस, डॉ जगजीत कौर, डॉ अनीता शुक्ला, डॉ अंजलि अवधिया एवं अश्वनी कुमार साहू के अलावा बड़ी संख्या में भौतिकी तथा इलेक्ट्रानिक्स के विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply