• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

RCET के मैनेजमेंट स्टूडेंट्स की इंडस्ट्रियल विजिट

May 6, 2016

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा भिलाई के कोहका में संचालित रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (आरसीइटी) भिलाई के एमबीए कोर्स के दूसरे तथा चैथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स हेतु राजधानी रायपुर के विधानसभा रोड स्थित पारले-जी फैक्ट्री विजि़ट का आयोजन किया गया। संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफ एण्ड ए श्री सोनल रूंगटा ने बताया कि मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को अधिक से अधिक व्यवहारिक ज्ञान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी द्वारा समय-समय पर इंडस्ट्रियल विजि़ट, एजुकेशनल विजि़ट, तथा ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग का आयोजन किया जाता रहता है इसी कड़ी में उपरोक्त विजि़ट का उद्देश्य भी विद्यार्थियों को एक संपूर्ण रूप से संचालित हो रही फैक्ट्री के वर्किंग कल्चर से अवगत कराना था ताकि ये भावी मैनेजर्स इसका बेहतर अनुभव प्राप्त कर सकें। Read More
फैक्ट्री की कार्य पद्धति से हुए रूबरू
पारले-जी फैक्ट्री के प्रबंधक नवीन सिंह ने स्टूडेंट्स को सर्वप्रथम कंपनी संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त फैक्ट्री पारले जी (विले पार्ले) की फ्रेंचाइजी के रूप में कार्यरत यूनिट है जिसकी प्रतिदिन उत्पादन क्षमता 70 टन है। उन्होंने कंपनी द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात स्टूडेंट्स को फैक्ट्री के विभागों जहां विभिन्न प्रक्रियाओं द्वारा प्रोडक्ट के निर्माण संबंधी कार्य जैसे नीडिंग, बेकिंग, पैकेजिंग तथा वेयरहाउसिंग किये जा रहे थे से रूबरू कराया गया।
स्टूडेंट्स की जिज्ञासाओं का समाधान हुआ
एमबीए स्टूडेंट्स ने इस दौरान प्रक्रियाओं तथा वर्कर्स के मैनेजमेंट संबंधी अनेक प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। एमबीए विद्यार्थियों ने इस एजुकेशनल विजि़ट को बहुत ही ज्ञानवर्धक तथा व्यवहारिक ज्ञान प्राप्ति की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।
इस इंडस्ट्रियल विजि़ट के आयोजन में रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा का उत्साहवर्धन, डीन स्टूडेंट्स सेक्शन तथा मैनेजमेंट विभाग के हेड डॉ. मनोज वर्गीस का मार्गदर्शन तथा मैनेजमेंट विभाग के प्राध्यापकों का उल्लेखनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply