• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

प्राण रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करें चिकित्सक

Sep 22, 2016

समय-सीमा की बैठक में सिविल सर्जन को निर्देश, पीडि़त महिलाओं की सहायता के लिए वन स्टेप सेंटर प्रारंभ होगा
collector-r-shangitaदुर्ग। कलेक्टर श्रीमती आर शंगीता ने समय-सीमा की बैठक लेते हुए लंबित महत्वपूर्ण पत्रों, मुख्यमंत्री जनदर्शन तथा कलेक्टर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों के परिपालन में नगरीय क्षेत्रों के जल स्त्रोतों को स्वच्छ बनाए रखने के प्रयासों, विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों से नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए आधार कार्ड के लिंकिंग की जानकारी, वर्षा एवं फसल की स्थिति, किसान पंजीयन, विकासखंडों और गांवों को खुले में शौचमुक्त कराए जाने की स्थिति सहित जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविरों में प्राप्त लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में कलेक्टर ने गत दिवस जिला चिकित्सालय में दुर्घटना के बाद आई एक गर्भवती महिला की मृत्यु को अत्यंत खेदजनक बताया और इस संबंध में प्रभारी सिविल सर्जन से पूरे प्रकरण की जानकारी लेते हुए पूछा कि ऐसे दुर्घटनाओं में इलाज हेतु आए किसी भी व्यक्ति या महिला की प्राण रक्षा को किस तरह अधिक से अधिक चिकित्सकीय प्रयासों से बचाया जा सकता है। उन्होंने प्रभारी सिविल सर्जन को सख्त रूप से निर्देशित किया कि ऐसे किसी भी प्रकरण में अपने प्राणों की रक्षा से संघर्ष कर रहे व्यक्ति को बेहतर से बेहतर तथा समय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए वे सभी चिकित्सकों और स्टॉफ को सख्त हिदायत दें और इन निर्देशों का भली.भांति पालन भी करवायें।
बैठक में पाटन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि पाटन विकासखंड तेजी से ष्खुले में शौचमुक्तष् बनने की ओर अग्रसर है। विकासख्ंाड के अधिकांश गांव खुले में शौचमुक्त बन गए हैं। कलेक्टर ने जिला आबकारी अधिकारी को अवैध शराब बिक्री रोकने की भी सख्त हिदायत दी तथा कहा कि जिले के कुछ गांवों में अवैध शराब बिक्री की शिकायत मिली हैए उस पर वे तत्परतापूर्वक कार्यवाही करवायें। कलेक्टर ने बाल संप्रेक्षण गृह की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए किए जा रहे व्यापक कार्यों एवं प्रयासों की भी जानकारी ली।
महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अपचारी बच्चों को विभिन्न कौशल प्रशिक्षण जैसे कम्प्यूटरए वाइंडिंग आदि के प्रति गहरी रूचि दिखा रहे हैं। इन बच्चों को काउंसिलिंग तथा अन्य कार्यों से भी लाभान्वित किया जा रहा है। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री कौशल विकास प्राधिकरण के अधिकारी को संस्था के बच्चों के कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए कम्प्यूटर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंन यह भी बताया कि दुर्ग जिले में पीडि़त महिलाओं की सहायता के लिए वन स्टेप सेंटर प्रारंभ करने की स्वीकृति भी मिल गई है और इसके लिए प्रयास प्रारंभ हो गए हैं।
बैठक में कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालयए अंजोरा के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में डेयरी उद्योग के विकास के लिए अपनी विशेषता से लाभान्वित करें। दुर्ग जिले की यह संस्था कृत्रिम गर्भाधान के लिए ख्याति प्राप्त है और इसके माध्यम से जिले के किसानों और पशुपालकों को पशुपालन के संबंध में व्यवस्थित एवं व्यवहारिक ज्ञान की प्राप्ति हो सकती है। उन्होंने इस संस्था को मुख्यमंत्री कौशल विकास की दृष्टि से व्हीण्टीण्पीण् सेंटर के रूप में कार्य करने के निर्देश भी दिए साथ ही साथ पशुपालकों को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि नगर पालिक निगम भिलाई-चरौदा के प्रारूप मतदाता सूची का सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन 24 सितंबर 2016 को किया जाएगा। सूची के प्रकाशन के उपरांत नागरिकों से दावा.आपत्ति प्राप्त करने की कार्यवाही प्रांरभ कर दी जाएगी। यह दावा.आपत्ति 7 अक्टूबर 2016 शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक की जा सकती है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 7 नवंबर 2016 को किया जाएगा।

Leave a Reply