• Fri. May 17th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

डीएवी इस्पात पब्लिक स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक से दिया स्वच्छता का संदेश

Dec 7, 2017

भिलाई। डीएवी इस्पात पब्लिक स्कूल सेक्टर- 2 की छात्र- छात्राओं ने स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छाग्रही बनकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया। बच्चों ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमारी जिम्मेदारी केवल अपने घर तक सीमित नहीं है। ना ही सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई केवल सरकारी तंत्र की जिम्मेदारी है। वातावरण को शुद्ध व स्वच्छ रखना हम सबकी साझा जिम्मेदारी है।भिलाई। डीएवी इस्पात पब्लिक स्कूल सेक्टर- 2 की छात्र- छात्राओं ने स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छाग्रही बनकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया। बच्चों ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमारी जिम्मेदारी केवल अपने घर तक सीमित नहीं है। ना ही सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई केवल सरकारी तंत्र की जिम्मेदारी है। वातावरण को शुद्ध व स्वच्छ रखना हम सबकी साझा जिम्मेदारी है। नुक्कड़ नाटक में कूड़ा फैलाने वालों को कूड़ा प्रेमी बताकर व्यंग किया गया। व्यंगबाणों से घायल लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आती दिखाई गई।
नुक्कड़ नाटक के अलावा विद्यालय प्रांगण को स्वच्छ रखने हेतु दायित्व सौंपे गए, कूड़े के निपटारे का ज्ञान दिया गया, कचरे की रीसाइक्लिंग की जानकारी दी गई। यह संपूर्ण क्रियाकलाप (स्वच्छाग्रह प्रोजेक्ट) प्रभारी शिक्षिका श्रीमती श्रुति श्रीवास्तव के मार्गदर्शन व सहयोग से संपन्न हुआ।
मार्गदर्शन स्वरूप प्राचार्य महोदय डॉ. बी.पी. साहू ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि स्वच्छता की शुरूवात हमारे शरीर से प्रारंभ होकर घर, मोहल्ला, शहर, देश व पूरे विश्व तक फैली हुई है। इस कार्य में अपनी सहभागिता देना प्रत्येक नागरिक का परम कर्तव्य है व उज्ज्वल भारत की नींव शिला है।
इस नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन विद्यालय परिसर के साथ-साथ सेक्टर -2 के बाजार क्षेत्र में भी किया व उन्हें सामूहिक क्षेत्रों की स्वच्छता हेतु जागरूक करने का प्रयास किया गया, जहाँ उपस्थित सभी जन समूह, व्यापारीगण व रहवासी नागरिकों ने बड़ी उत्सुकता के साथ नुक्कड़ नाटक का लुत्फ़ लिया व सारगर्भित संदेश को ग्रहण कर स्वच्छता बनाए रखने का संकल्प लिया व बच्चों के इस प्रयास हेतु जमकर सराहना की व उनकी उत्कृष्ठ प्रस्तुति हेतु शाबासी भी दी।

Leave a Reply